अब सिंगल यूज प्लास्टिक के बजाय बर्तनों में होगी दावत बर्तन बैंक स्थापित कर नगर परिषद् कैमोर ने की अनूठी पहल - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 4 अक्तूबर 2019

अब सिंगल यूज प्लास्टिक के बजाय बर्तनों में होगी दावत बर्तन बैंक स्थापित कर नगर परिषद् कैमोर ने की अनूठी पहल


 कटनी जिले की नगर परिषद् कैमोर ने सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को हतोत्साहित करने नगरवासियों को बर्तन बैंक के माध्यम से समुचित विकल्प प्रदाय करने का नवाचार किया है। नगर परिषद् कैमोर के नगरवासी अपने यहां होने वाले सामाजिक और धार्मिक आयोजन में रियायती दर पर खाने-पीने के बर्तन ले जा सकेंगे। अब उन्हें सिंगल यूज वाले प्लास्टिक डिस्पोजल और थर्माकोल के बर्तन की आवश्यकता नहीं होगी।
            नगर परिषद् कैमोर में जनसहयोग से राशि एकत्र कर बर्तन बैंक की स्थापना की गई है। गांधी जयंती पर बुधवार को 551 बर्तनों के साथ इस बैंक की शुरुआत भी हो चुकी है। जनसहयोग के माध्यम से बर्तन बैंक स्थापित करने वाली प्रदेश की 278 नगर परिषद् और 91 नगर पालिकाओं में कैमोर इस तरह का नवाचार करने वाली पहली नगर परिषद् होगी। जिसने सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने के साथ ही लोगों को उसका विकल्प भी दिया है। नगर परिषद् कैमोर की मुख्य नगर पालिका अधिकारी स्नेहा मिश्रा बताती हैं कि नगरीय निकायों में जब सिंगलयूज प्लास्टिक बैन करने की बात चली तो इसके लिये लोगों को उपयुक्त विकल्प भी उपलब्ध कराना जरुरी था। नगर परिषद् में चर्चा हुई और जनसहयोग से बर्तन बैंक स्थापित करने का सुझाव आया। दो-तीन दिनों में नगर परिषद् के पदाधिकारी और कर्मचारियों के योगदान और जनसहयोग से 28 हजार रुपये की राशि भी एकत्र हो गई। जिनसे खाने पीने के बर्तन, स्टील की खण्ड वाली थाली, जग, चम्मच, ग्लास आदि खरीदे गये। इन्हें लोगों को रियायती दर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था भी कर ली गई है। ये बर्तन कैमोर में होने वाले भण्डारा, कन्या भोज, जन्म दिन पार्टी, सगाई, विवाह एवं नागरिकों के घरों में होने वाले सामाजिक कार्यक्रमों में उपयोग के लिये दिये जायेंगे। इसके लिये न्यूनतम बर्तन सेट के मान से किराया लिया जायेगा। कैमोर नगर परिषद द्वारा अगले चरण में सब्जी फल विक्रेताओं एवं किराना दुकानों में प्लास्टिक पन्नी के स्थान पर कपड़े या जूट के थैले की सहज उपलब्धता के प्रयास किये जा रहे हैं।