धनतेरस के शुभ मुहूर्त में 679 आवास हितग्राहियों का हुआ गृह प्रवेश सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध पर जिलास्तरीय कार्यशाला सम्पन्न - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 25 अक्तूबर 2019

धनतेरस के शुभ मुहूर्त में 679 आवास हितग्राहियों का हुआ गृह प्रवेश सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध पर जिलास्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

 धनतेरस के शुभ अवसर पर जिला पंचायत कटनी द्वारा इस वर्ष अपने आवास पूर्ण कर चुके जिले के 679 प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के हितग्राहियों के गृहप्रवेश और सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध को लेकर जन जागरुकता की जिलास्तरीय कार्यशाला का संयुक्त कार्यक्रम शुक्रवार को नगर निगम कम्प्युनिटी हॉल में आयोजित किया गया। इस मौके पर विधायक मुड़वारा संदीप जायसवाल कलेक्टर शशिभूषण सिंहसीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमेजिलाध्यक्ष कांग्रेस गुमान सिंह और मिथलेश जैनजिला पंचायत सदस्य डॉ0 0के0 खान ने प्रत्येक जनपद में इस वर्ष का पहला आवास निर्माण पूर्ण करने वाले एक हितग्राही को प्रतीक स्वरुप घर की चाबी सौंपकर समारोह पूर्वक गृह प्रवेश कराया।
            जिलास्तरीय कार्यक्रम में विधायक संदीप जायसवाल ने कहा कि जिला पंचायत और प्रशासन द्वारा धनतेरस के दिन प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास पूर्ण कर चुके हितग्राहियों को उनके घर प्रवेश कराना अत्यन्त सराहना की बात है। आवास के रुप में उन हितग्राहियों को सर्वोत्तम उपहार मिला है। विधायक श्री जायसवाल ने कहा कि प्लास्टिक मानव जीवन के लिये अत्यन्त खतरनाक और पर्यावरण का दुश्मन है। उन्होने कहा कि प्लास्टिक हमारे जीवन में कितना विकराल संकट और रोग ला रही है। इसे समझते हुये मन से इसका त्याग करना जरुरी है।
            कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने कहा कि धनतेरस के पावन मौके पर आज का दिन जिले के 679 हितग्राहियों के मानस पटल पर हमेशा अंकित रहेगा। अपनी छत का सपना साकार होना किसी भी व्यक्ति के जीवन की सफलता होती है। उन्होने कहा कि अपने घर में प्रवेश से व्यक्ति की दुनिया ही बदल जाती है। कलेक्टर ने कहा अपने घरमकान और आस-पास के परिवेश को साफ-सुथरा रखें और अधिक सुन्दर बनाने का प्रयास करें। ईश्वर भी वहीं रहता है जहां स्वच्छता होती है। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि प्लास्टिक के उपयोग से पर्यावरण को खतरा तो होता ही है। पेयजल स्त्रोतो के प्रदूषण और पशुओं की अकाल मृत्यु का कारण भी बनती है। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य जीवन और स्वस्थ्य पर्यावरण के लिये जरुरी है कि हम प्राकृतिक तत्वों से बने हुये बर्तनों का उपयोग करें।

            कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यशाला में उपस्थित जन समूह को ’’हर घर दीपावली-घर घर खुशहाली’’ तथा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने शपथ भी दिलाई।
            कांग्रेस जिला अध्यक्ष ठाकुर गुमान सिंह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती वर्ष में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने और स्वच्छता का नारा दिया है। प्लास्टिक से पर्यावरण और पशुहानि का खतरा तो मौजूद है ही अब यह मानव जीवन को भी विभिन्न बीमारियों से खतरा उत्पन्न कर रही है। उन्होने कटनी जिले का नाम स्वच्छता के मामले में प्रदेश और देश में सर्वोच्च स्थान दिलाने पर जिला प्रशासन और पंचायत प्रशासन की सराहना की। पार्षद और नगर जिलाध्यक्ष मिथलेश जैन ने कहा कि धनतेरस के शुभ अवसर पर जिले के 679 ग्रामीणों को उनके पक्के घर में प्रवेश का उपहार राज्य शासन द्वारा दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के बजाय परंपरागत मिट्टी बर्तनों और धातु के बर्तनों का उपयोग कर हम अपने पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं। इससे लोगों को स्वरोजगार भी मिलेगा। कार्यक्रम को जिला पंचायत सदस्य डॉ0 0के0 खान ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन डाईट व्याख्याता राजेन्द्र असाटी ने किया।
679 आवास पूर्ण कर कटनी तीसरे स्थान पर
            कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमे ने बताया कि कटनी जिले को वित्तीय वर्ष 2019-20 में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 9 हजार 873 आवास बनाने का लक्ष्य मिला है। जिसमें शत्-प्रतिशत हितग्राहियों को आवास स्वीकृति और प्रथम किश्त की राशि जारी करने और द्वितीय किश्त की राशि 90 प्रतिशत हितग्राहियों को जारी करने के मामले में कटनी जिला पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। इसी प्रकार लक्ष्य के अनुसार वर्तमान समय तक 679 आवास पूर्ण कर कटनी ने प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। कलेक्टर शशिभूषण सिंह के निर्देश में पंचायत प्रतिनिधियों और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से आवास योजना में तीसरी किश्त जारी कर चुके 4 हजार 390 हितग्राहियों के आवास भी शीघ्र पूर्ण कर लिये जायेंगे। उन्होने बताया कि जिले के नागरिकों के सहयोग से कटनी जिला ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में प्रदेश में प्रथम और देश में 42वें स्थान पर रहा है।
जनपद में पहला आवास पूर्ण करने वाले हितग्राहियों को मिली चाबी
            प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के जिलास्तरीय गृहप्रवेश कार्यक्रम में प्रत्येक जनपद से इस वर्ष स्वीकृत आवास को सबसे पहले पूरा करने वाले एक-एक हितग्राही को उनके आवास की चाबी प्रतीक स्वरुप भेंट की गई। इनमें बड़वारा विकासखण्ड के कुआं की हितग्राही ललती बाई भूमियाबहोरीबंद के सलैयाखुर्द निवासी मगन सिंहढीमरखेड़ा के ग्राम भूला निवासी शांति गोंटियाकटनी के घुघरी खुर्द के फूलचन्द्र भूमियारीठी के नयाखेड़ा निवासी खेरन प्रधान और विजयराघवगढ़ के रजरवारा न0 2 की कजुआ कोल को उनके नवनिर्मित आवास की चाबी प्रदान की गई। इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी गौरव पुष्पपरियोजना अधिकारी ज्ञानेन्द्र सिंहआनन्द पाण्डेययोजना प्रभारी मृगेन्द्र सिंह सहित जनपद पंचायत के सीईओ तथा स्वच्छ भारत मिशन क स्वच्छता ग्राही उपस्थित थे।