छिन्दवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेंस चिकित्सा क्षेत्र में उत्कृष्टता का उदाहरण बनेगा- मुख्यमंत्री श्री नाथ - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 25 अक्तूबर 2019

छिन्दवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेंस चिकित्सा क्षेत्र में उत्कृष्टता का उदाहरण बनेगा- मुख्यमंत्री श्री नाथ

प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने आज छिंदवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सिम्स) का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को बेहतर करने तथा कैंपस के सौंदर्यीकरण के लिये आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने छिंदवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में पूर्व डीन स्व.डॉ.एच.के.टी.रजा की स्मृति में बनाए गए ऑडिटोरियम हॉल का लोकार्पण किया और प्रशासकीय समिति की बैठक भी ली । इस अवसर पर पांढुर्णा विधायक श्री निलेश उईके व जुन्नारदेव विधायक श्री सुनील उईके, पूर्व विधायक श्री दीपक सक्सेना, राज्य बार कौंसिल के पूर्व अध्यक्ष श्री गंगा प्रसाद तिवारी, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री विश्वनाथ ओक्टे, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अमित सक्सेना, मुख्यमंत्री के ओ.एस.डी. श्री संजय श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के उप सचिव श्री अनुराग सक्सेना, कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा, डीन डॉ.गिरीश बी रामटेके, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार राय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेंद्र सिंह नागेश, अपर कलेक्टर श्री राजेश शाही और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री शशांक गर्ग सहित सिम्स का स्टाफ एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
       मुख्यमंत्री श्री नाथ ने स्व.डॉ.एच.के.टी.रजा ऑडिटोरियम हॉल के उद्घाटन अवसर पर कहा कि लगभग पांच वर्ष पहले मैंने छिंदवाड़ा में मेडिकल कॉलेज का सपना देखा था और बड़ी खुशी है कि यह सपना अब साकार होने जा रहा है। इस इंस्टीट्यूट को वास्तविक अर्थों में स्थापित करने और आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी अब फैकल्टी और स्टाफ की है। उन्होंने कहा कि शुरुआत से ही अनुशासित वर्क कल्चर और मानक स्तर की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाये जिससे सभी के समक्ष छिन्दवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेंज को उत्कृष्टता के उदाहरण के रूप में प्रस्तुत किया जा सके । मुख्यमंत्री श्री नाथ ने स्व.डॉ.रजा को श्रृध्दांजलि अर्पित करते हुए कहा कि इंस्टीट्यूट को प्रारंभ करने में उनका समर्पण भाव और उनकी सोच काबिले तारीफ थी। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने इंस्टीट्यूट को गुणवत्तापूर्ण एवं मानक स्तर तक पहुंचाने की दिशा में हर संभव प्रयास किए । हम सभी को मिलकर उनकी इस सोच और मंशा को आगे ले जाना है।  मुख्यमंत्री श्री नाथ ने डीन डॉ.रामटेके को इंस्टीट्यूट में फेकल्टी और स्टाफ के रिक्रूटमेंट में गुणवत्ता से किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करने के सख्त निर्देश देते हुये कहा कि जब फैकल्टी का स्तर अच्छा होगा, तभी वे विद्यार्थियों को उच्च स्तर की शिक्षा दे सकेंगे । सिम्स के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री श्री नाथ ने परिसर की साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया और कहा कि गुणवत्ता से किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा।
मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय (सिम्स) की प्रशासकीय समिति की समीक्षा बैठक-मुख्यमंत्री श्री नाथ ने सिम्स के निरीक्षण के बाद इंस्टीट्यूट की प्रशासकीय समिति की समीक्षा बैठक ली जिसमें डीन और प्रबंधन से संबंधित अधिकारी उपस्थित थे । मुख्यमंत्री श्री नाथ ने बैठक में इंस्टीट्यूट में अध्ययनरत विद्यार्थियों, सहायक प्राध्यापकों, प्राध्यापकों और रिक्त पदों, नवीन उपकरणों, आई.सी.सी.यू. एवं अन्य सुविधाओं की जानकारी ली । उन्होंने निर्देश दिये कि चिकित्सा महाविद्यालय के परिसर का सौंदर्यीकरण किया जाये । मेडिकल कॉलेज एवं जिला अस्पताल में स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए। मरीजों को मानक स्तर की उपचार सुविधाएं दी जाए। मेडिकल कॉलेज केंपस एवं जिला अस्पताल के लिए हॉर्टिकल्चर प्लान तैयार किया जाए। उन्होंने जिला अस्पताल के लिये स्वीकृत कार्य भी शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश दिये ।