संतोष ठाकुर को मिला मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 26 अगस्त 2020

संतोष ठाकुर को मिला मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का लाभ


पहले दूसरे के यहां करते थे मजदूरी, अब है खुद का लोडिंग वाहन
नरसिंहपुर, 26 अगस्त 2020. जिले के तहसील मुख्यालय तेंदूखेड़ा के डॉ. भीमराव अम्बेडकर वार्ड के संतोष ठाकुर पहले दूसरे के यहां वाहन पर मजदूरी का कार्य करते थे। अब उनके पास स्वयं का माल वाहक- लोडिंग डीजल ऑटो है। इससे संतोष हर महिने 15 से 20 हजार रूपये तक कमा लेते हैं। यह संभव हुआ है मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की मदद से।
         संतोष ठाकुर जब दूसरे के यहां वाहन पर मजदूरी का काम करते थे, तो उनके मन में हमेशा ये विचार आता था कि कभी उनका खुद का वाहन भी होगा। संतोष ठाकुर को मप्र आदिवासी वित्त एवं विकास निगम की मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के बारे में पता चला, इसके लिए उन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया। आदिवासी वित्त एवं विकास निगम द्वारा उनका आवेदन पंजाब नेशनल बैंक तेंदूखेड़ा भेजा गया। बैंक ने लोडिंग डीजल ऑटो के लिए संतोष ठाकुर को 3 लाख 85 हजार रूपये का ऋण स्वीकृत किया। इसमें संतोष को एक लाख 15 हजार 500 रूपये का अनुदान भी मिला। लोडिंग ऑटो में माल ढुलाई करने पर संतोष को अच्छी आमदनी होने लगी। अब संतोष बैंक की किश्त का समय पर भुगतान करने के बाद हर महिने 15 से 20 हजार रूपये तक की कमाई कर लेते हैं।
         संतोष ठाकुर बताते हैं कि पहले दूसरे के यहां जब मैं कर्मचारी था, तो इतनी कम आमदनी होती थी कि परिवार के भरण- पोषण में मुझे दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। अब मैं अपने वाहन का स्वयं मालिक हूं और इससे अच्छी आमदनी हो रही है। इस कारण से मैं अपने परिवार का भरण- पोषण अच्छे से कर पा रहा हूं। संतोष अपनी बेहतर आर्थिक स्थिति के लिए मध्यप्रदेश सरकार, मुख्यमंत्री और आदिवासी वित्त एवं विकास निगम के प्रति आभार प्रकट करते हैं।