शंकरगढ़ पहाड़ी को एडवेंचर पार्क के रूप में किया जायेगा विकसित - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 17 अगस्त 2020

शंकरगढ़ पहाड़ी को एडवेंचर पार्क के रूप में किया जायेगा विकसित



शंकरगढ पहाडी को एडवेंचर पार्क के रूप में निर्मित करने के लिए आज 15 अगस्तप के अवसर पर शंकरगढ पहाडी पर पौधारोपण किया गया। शंकरगढ पहाडी पर कलेक्टकर श्री चन्द्रसमौली शुक्लाप, पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह ने पहाडी पर पौधारोपण किया। इस दौरान कलेक्टौर श्री शुक्लाक ने शंकरगढ पहाडी को एडवेंचर पार्क के रूप में निर्मित करने के लिए पत्रकारागणों से सुझाव भी मांगे।
इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्रीमती शीतला पटले, डीएफओ श्री पीएन मिश्रा, कमिश्नर नगर निगम श्री विशालसिंह चौहान, अपर कलेक्टएर श्री प्रकाशसिंह चौहान, एसडीएम श्री प्रदीप सोनी, प्रेस क्ललब अध्यशक्ष श्री श्रीकान्त  उपाध्याीय, पत्रकारगण, देवास फोटो एसोसिएशन के सदस्यर और जय हिन्दट ग्रुप के बच्चेध उपस्थित थे।
कलेक्टसर श्री शुक्ला  ने बताया कि शंकरगढ़ पहाड़ी पर पौधा रोपण कर पहाड़ी को एडवेंचर पार्क के रूप में निर्मित किया जाएगा। जिससे आसपास के जिले और मालवा-निमाण क्षेत्र के लोग यहा घुमने आ सके। शंकरगढ़ पहाड़ी को सिटी फॉरेस्टा के रूप में निर्मित करने से देवास जिले की अलग पहचान बनेगी। पहाड़ी पर जाने का रास्ताफ बनाया जा रहा है, पहाडी पर बिजली और पानी की व्यपवस्था  के लिए कार्य किया जा रहा है। पहाडी पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्धव कराई जायेगी। शंकरगढ़ पहाड़ी पर स्थित छोटे तालाब को विकसित किया जायेगा।
कलेक्टकर श्री शुक्लाल ने बताया कि शंकरगढ़ पहाड़ी को एडवेंचर पार्क के रूप में विकसित करने की योजना है। शंकरगढ़ पहाड़ी पर 65 एकड मैदानी क्षेत्र है। शंकरगढ़ पहाड़ी को पर्यटन स्थशल के रूप में विकसित करने पर देवास और आस-पास के शहरों के पर्यटक यहां पर घुमने आ सकेंगे। एडवेंचर ग्रुप के लिए आने वाले समय में सबसे अच्छाश स्थाटन होगा।
शंकरगढ़ पहाड़ी पर ऊपर चढ़ने के लिए ट्रेकिंग बनाया जा रहा है ताकि महिला, पुरुष  दोनों आसानी से चढ़ सके। पथरीली जमीन होने से पहाड़ी पर जगह-जगह पानी को संग्रहित करने के स्पॉट बनाये जायेगे। जिससे बरसात के पानी को रोक कर पौधों को सींचा जा सकेगा।