कोरोना पॉजिटिव मरीजों से चर्चा कर ली स्‍वास्‍थ्‍य की जानकारी - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 17 अगस्त 2020

कोरोना पॉजिटिव मरीजों से चर्चा कर ली स्‍वास्‍थ्‍य की जानकारी



देवास जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार अमलतास अस्पताल में किया जा रहा है। कमिश्‍नर श्री आनंद कुमार शर्मा ने अमलतास अस्‍पताल का निरीक्षण किया। अमलतास अस्‍पताल में वर्तमान में 325 बेड है। निरीक्षण के दौरान कमिश्‍नर श्री शर्मा ने निर्देश दिए की अमलतास अस्‍पताल में 350 बेड की व्‍यवस्‍था कि जाये जिसमें 30 आईसीयू आईसोलेशन बेड भी शामिल रहेंगे। कमिश्‍नर श्री शर्मा ने कहा कि 60 वर्ष के अधिक आयु के मरीजों को सीधे ही अमलतास अस्‍पताल में भर्ती कर उनका तुरन्‍त इलाज शुरू करे तथा उनका विशेष ध्‍यान रखकर देखभाल करे। अस्‍पताल में साफ-सफाई का विशेष ध्‍यान रखने के भी निर्देश दिये।
कमिश्‍नर श्री शर्मा तथा कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला ने पीपीई किट पहनकर अमलतास अस्‍पताल के आईसीयू आईसोलशन तथा अन्‍य वार्डो का निरीक्षण किया तथा वहा भ‍र्ती मरीजों से चर्चा कर उनके स्‍वास्‍थ्‍य की जानकारी ली।
निरीक्षण के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारियों ने अमलतास अस्‍पताल में मरीजों के लिए की गई व्‍यवस्‍थाओं के बारे में जानकारी दी। अमलतास में देवास जिले के साथ ही उज्‍जैन, शाजापुर और आगर-मालवा के कोरोना पॉजिटिव मरीजों का ईलाज भी किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला, मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती शीतला पटले, मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी देवास डॉ. एमपी शर्मा, सिविल सर्जन डॉ अतुल कुमार बिड़वई तथा अमलतास में मैनेजमेंट की पूरी टीम, चिकित्सक उपस्थित थे।   
सीएमएचओ डॉ. शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन 500 से अधिक सैंपल लिये जा रहे है। आज दिनांक तक 25 हजार 076 सैंपल लिए गए, जिनमें लैब से 24 हजार 331 सैंपलों की रिर्पोट प्राप्त हुई। वहीं 23 हजार 577 की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई। जिले में अभी तक कुल 539 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हुए तथा अभी तक 453 कोरोना संक्रमित मरीज उपचार उपरांत करोना संक्रमण से मुक्त हुए। आज दिनांक तक जिले में एक्टिव कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 71 है। कोरोना संक्रमण से आज दिनांक तक 15 लोगों की मृत्यु हुई है। जिले में अब तक का कोविड-19 रिकवरी रेट 84.04 है तथा मोर्टीलिटी (मृत्युदर) 2.78 प्रतिशत है। जिले में चिकित्‍सक और पेरामेडीकल टीमें मुस्‍तेदी से कोरोना मरीजों का ईलाज कर रही है।