कलेक्टर श्री शुक्‍ला की अध्यक्षता शांति समिति की बैठक - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

मंगलवार, 18 अगस्त 2020

कलेक्टर श्री शुक्‍ला की अध्यक्षता शांति समिति की बैठक



आगामी त्योहारों गणेश चतुर्थी, मोहर्रम आदि के अवसर पर आवश्यक विचार-विमर्श के लिए शांति समिति की बैठक कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक डॉ शिवदयाल सिंह की उपस्थिति में कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में की गई।
जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में कलेक्‍टर श्री चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने आम जनता से अपील की कि 20 अगस्‍त से 01 सितम्‍बर तक होने वाले धार्मिक आयोजन अपने घर पर ही स्‍थापना और उपासना करेंगे। आगामी समय में मनाये जाने वाले गणेश चतुर्थी, मोर्रम आदि त्यौहार राज्य शासन द्वारा कोविड-19 को रोकने के लिए जारी निर्देशों का पालन करते हुए शांतिपूर्वक घर में ही मनाये। देवास जिले में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोके।
 कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला कहा कि पर्यवारण को ध्‍यान में रखते हुए मिट्टी के गणेश जी स्‍थापित करें, पीओपी के गणेश जी स्‍थापित न करे। ताजिये घर पर ही बनाये, सार्वजनिक स्थानों पर ताजियें स्थापना न करे।
 कलेक्‍टर श्री शुक्‍ला कहा कि जिले में घारा-144 प्रभावशील है। धार्मिक कार्य/त्यौहार का आयोजन सार्वजनिक स्थलों पर न करें तथा न ही कोई धार्मिक जुलूस या रैली, चल समारोह निकाले। सार्वजनिक स्थानों पर किसी प्रकार की मूर्ति, झांकी, ताजिये स्थापना न करे तथा किसी प्रकार का पंडाल, टेन्ट, शामियाना नही लगाए। उन्होंने कहा कि शांति समिति की बैठक में सदस्यों द्वारा जो सुझाव दिये गये हैं, उनको नोट किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा सुझावों पर विचार कर सभी आवश्यक प्रशासनिक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायेंगी।
बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह ने कहा कि जिले में सभी नागरिक आपसी सदभाव व शांति बनाये रखते हुए त्यौहार मनायें और देवास के परस्पर सदभाव की परंपरा को आगे भी बनायें रखें। सभी अपने-अपने घरों में ही पूजा/उपासना करें। धार्मिक/उपासना स्थलों पर एक समय में 05 से अधिक व्यक्ति इकट्ठे न हों। सभी फेस कवर एवं सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का कड़ाई से पालन करे। यदि कोई व्‍यक्ति उल्‍लंघन करता है तो सख्‍त कार्रवाई की जायेगी। उन्‍होंने सभी नागरिकों से अपील की है कि अपनी सुरक्षा के लिए पुलिस को सहयोग करे।
नगर निगम आयुक्‍त श्री विशाल सिंह चौहान  ने बताया कि गणेश जी की प्रतिमा के विर्सजन के लिए देवास शहर के सभी वार्ड में सुसज्जित वाहन उपलब्‍ध रहेगा। जिसमें आप घर में स्‍थापित गणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन कर सकते है। धार्मिक त्‍यौहारो को ध्‍यान में रखते हुए सार्वजनिक स्‍थानों पर साफ-सफाई का विशेष ध्‍यान रखा जायेगा।  
बैठक में जिला पंचायत अध्‍यक्ष श्री नरेन्‍द्र सिंह राजपूत, पूर्व महापौर श्री सुभाष शर्मा, नायब काजी शहर सीनियर श्री नोमान अहमद अशरफी, शहर काजी जूनियर श्री अबुल कलाम फारूकी, प्रेस क्‍लब अध्‍यक्ष श्री श्रीकान्‍त उपाध्‍याय, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती शीतला पटले, अपर कलेक्टर श्री प्रकाश सिंह चौहान, श्री राजीव खण्‍डेलवाल, श्री मनोज राजानी, श्री गुरूचरणसिंह सलूजा, श्री अशोक लखमानी, श्री बहादुर मुकाती, ओम जोशी तथा शांति समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।