राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 21 अगस्त 2020

राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित




टीकमगढ़ 20 अगस्त 2020
कलेक्टर श्री सुभाष कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। कलेक्टर श्री द्विवेदी द्वारा समस्त तहसीलदार/ नायब तहसीलदारों को अविवादित नामान्तरण एवं बटवारा प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में किये जाने के निर्देश दिये गये। 
बैठक में नामान्तरण/बटवारा प्रकरणों के शीघ्र निराकरण अभियान के तहत चिन्हित/निराकृत प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की गई। जिले में अभियान के तहत कुल 2705 प्रकरण, दर्ज/चिन्हित किये गये हैं जिनमें से 511 प्रकरणों का निराकरण किया गया है। नायब तहसीलदार समर्रा द्वारा कोई प्रकरण निराकृत नहीं किया गया है जिसका कारण आरसीएमएस पोर्टल पर मैपिंग न होना बताया गया। डीईजीएम टीकमगढ को पोर्टल पर न्यायालयों की सही मैपिंग कराये जाने के निर्देश दिये गये। नायब तहसीलदार समर्रा, नायब तहसीलदार दिगौड़ा, तहसीलदार टीकमगढ़, नायब तहसीलदार गोर तथा तहसीलदार जतारा द्वारा न्यूनतम निराकरण करने वाले हैं जिन्हें सख्त निर्देष दिये गये। इसके साथ ही सर्वाधिक निराकरण करने वाले 5 न्यायालय- तहसीलदार मोहनगढ़ (62.96 प्रतिषत)ए तहसीलदार बल्देवगढ़ (55.55 प्रतिषत) एतहसीलदार बड़ागांव (45.95 प्रतिषत)ए तहसीलदार खरगापुर (41.89 प्रतिषत)ए नायब तहसीलदार कुड़ीला (32.26 प्रतिषत) हैं।

पीएम किसान योजना अन्तर्गत कार्यप्रगति की समीक्षा के दौरान बताया गया योजना अन्तर्गत जिले में 38.29 प्रतिषत वैलिड फैमिली अपलोड की गई हैं। डीफार्म सदस्यों की संख्या 191504, आधार अनुसार अंगे्रजी नाम सुधार हेतु 3658 रिकार्ड, पीएफएमएस करेक्शन हेतु 1053 रिकार्ड शेष हैं। कलेक्टर श्री द्विवेदी द्वारा समस्त तहसीलदारों को अभियान चलाकर 15 दिवस में पीएम किसान योजना की कार्यप्रगति बढ़ाने एवं पात्र कृषकों को योजना का लाभ दिलाये जाने के निर्देश दिये गये। 
इसके साथ ही बैठक में वेवजीआईएस पोर्टल पर भूमि बंधक आवेदनों के निराकरण की समीक्षा की गई। वेवजीआईएस पोर्टल पर भूमि बंधक के बैंकों से प्राप्त आवेदनों के निराकरण हेतु 3 दिवस की समय सीमा नियत है। तहसीलदार जतारा के 27, तहसीलदार पलेरा के 02 एवं तहसीलदार लिधौरा के 02 आवेदन दो दिवस से अधिक अवधि के लंबित हैं। संबंधित तहसीलदारों को समय सीमा के भीतर समस्त आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश दिये गये। वेवजीआईएस पोर्टल पर प्राप्त व्यपवर्तन सूचनाओं के निराकरण की समीक्षा एसडीएम टीकमगढ के न्यायालय में 65, एसडीएम बल्देवगढ़ 18 एवं एसडीएम जतारा 10 डायवर्सन आवेदन निराकरण हेतु लंबित हैं। समस्त एसडीएम को प्रकरणों का 15 दिवस में निराकरण किये जाने के निर्देश दिये गये। बिना सूचना डायवर्सन के प्रकरणों की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले में बिना सूचना व्यपवर्तन के 372 प्रकरण दर्ज किये गये हैं। समस्त तहसीलदारों को पटवारियों के माध्यम से सर्वेक्षण कराया जाकर बिना सूचना व्यपवर्तन के प्रकरणों की रिपोर्ट के आधार पर प्रकरण दर्ज करने के निर्देश दिये गये। जिले में पुराने व्यपवर्तन प्रकरणों की डाटा एन्ट्री 307 प्रकरणों की एन्ट्री की गई है। समस्त तहसीलदारों को पुराने व्यपवर्तन प्रकरणों की बी-1 के आधार पर एन्ट्री कराये जाने के निर्देश दिये गये।

इसके साथ ही राजस्व वसूली, नजूल लीज नवीनीकरण,  भू-अर्जन के प्रकरण, राजस्व विभाग से संबंधित सीएम हेल्पलाइन प्राकृतिक प्रकोप एवं राहत राशि एवं सीमांकन संबंधी शिकायतों की तहसीलवार विस्तार से समीक्षा की गई। समस्त तहसीलदारों को शिकायतों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये गये।