समय सीमा प्रकरणों की बैठक सम्पन्न l तीन अधिकारियों को शोकॉज जारी करने के निर्देश - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 24 अगस्त 2020

समय सीमा प्रकरणों की बैठक सम्पन्न l तीन अधिकारियों को शोकॉज जारी करने के निर्देश


कटनी (10 अगस्त)- कलेक्टर शशिभूषण सिंह ने विभिन्न विभागों के प्राप्त होने वाले सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों में अधिकतम संख्या में निराकरण संतुष्टिपूर्ण रुप से करने के निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा कि विभागीय अधिकारी अपने अधीनस्थ अमले को लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिये सेन्सेटाईज्ड करें। सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि संबंधित अधिकारी अपने विभाग से संबंधित प्रकरणों को प्रतिदिन देखें और संबंधित आवेदक से समस्या के बारे में बातचीत जरुर करें। जिससे संतुष्टिपूर्ण निराकरण का प्रतिशत अपने आप बढ़ेगा। समय सीमा प्रकरणों की बैठक में वन मण्डलाधिकारी रमेश चन्द्र विश्वकर्मासीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमेडिप्टी कलेक्टर नदीमा शीरीसंघमित्रा गौतमप्रभारी आयुक्त नगर निगम अशफाक परवेज कुरैशी सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
            कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाईनसेन्ट्रल पीजी सेलसमय बाहृय प्रकरणसीएम मानिट तथा उत्तरा सॉफ्टवेयर में संधारित समय सीमा प्रकरणों की एक-एक प्रकरणवार समीक्षा की। कलेक्टर ने राजस्व विभाग में लंबित सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा के दौरान संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने अधीनस्थ अमले को सेन्सेटाईज्ड करें। साथ ही परफॉर्मेन्स में सुधार नहीं देने वाले संबंधितों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही भी सुनिश्चित करें।
            समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने जिलास्तर पर सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण व मॉनीटरिंग के लिये पृथक से कन्ट्रोल रुम बनाने के निर्देश प्रबंधक लोक सेवा गारंटी को दिये। उन्होने कहा कि इस कन्ट्रोल रुम के माध्यम से भी सीएम हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों में शिकायताकर्ता से संपर्क करें और संतुष्टिपूर्ण शिकातय के निराकरण के लिये प्रयास किये जायें। शिकातयों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश कलेक्टर ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को टीएल बैठक में दिये हैं।
            विद्युत विभाग के अधिकारियों को कलेक्टर ने विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिये कार्य करने की बात कही। उन्होने कहा कि विभागीय अधिकारी काम में सुधार लाकर आ रही समस्याओं का निराकरण तत्परता से करें। विद्युत विभाग से संबंधित कुल 520 लंबित शिकायतों में एल-1 पर लंबित 421 शिकायतों के निराकरण प्राथमिकता के साथ शीघ्र करने के निर्देश कलेक्टर ने बैठक में विभागीय अधिकारियों को दिये हैं।
            कलेक्टर श्री सिंह ने समय सीमा प्रकरणों की बैठक में वन नेशन-वन राशन कार्ड की कार्यवाहियोंआधार सीडिंगविभिन्न योजनाओं के तहत खाद्यान्न वितरणपात्रता सूची में नाम जोड़ने और काटने की कार्यवाहीपथ विक्रेता आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना सहित खरीफ फसल बोनीखाद-बीज की उपलब्धता की समीक्षा की।
तीन अधिकारियों को शोकॉज जारी करने के निर्देश
            टीएल बैठक में कलेक्टर ने तीन अधिकारियों को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिये हैं। इनमें पीएमजीएसवाई के अधिकारी को समय सीमा की बैठक में अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिये कहा गया है। इसी प्रकार सीएम हेल्पलाईन के संतुष्टिपूर्ण निराकरण में शून्य प्रगति पर सहकारिता विभाग के जिला पंजीयक को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिेय गये हैं। वहीं समय बाहृय प्रकरणों में निराकरण नहीं करने पर तहसीलदार बड़वारा को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने टीएल बैठक में दिये हैं।