कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की आवश्यकता- एसीएस श्री कंसोटिया - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 21 अगस्त 2020

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने की आवश्यकता- एसीएस श्री कंसोटिया



नरसिंहपुर, 21 अगस्त 2020

अपर मुख्य सचिव पशु पालन मप्र शासन एवं कोविड- 19 प्रभारी नरसिंहपुर जिला श्री जेएन कंसोटिया ने कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम के संबंध में संबंधित अधिकारियों की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शुक्रवार को ली।
         बैठक में उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनयू खान को निर्देश देते हुए कहा कि विगत वर्ष में जून, जुलाई एवं अगस्त माह में जिला चिकित्सालय में सामान्य मृत्यु की संख्या और इस वर्ष इन तीन माह जून, जुलाई, अगस्त में हुई मृत्यु की संख्या का आंकलन करें। इसके अलावा उन्होंने जानकारी ली कि कोरोना संक्रमण की दर नगरीय क्षेत्रों में ज्यादा है या ग्रामीण क्षेत्रों में। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रचार- प्रसार संबंधी कार्यों की भी जानकारी ली। कलेक्टर श्री वेद प्रकाश द्वारा अवगत कराया गया कि जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ रहे थे, उनमें प्रशासन द्वारा सीसीटीव्ही कैमरे से निगरानी रखी गई। इसके अलावा वाहनों के माध्यम से लगातार अनाउंसमेंट भी करवाया जा रहा है। कंटेनमेंट क्षेत्रों में लगातार सेनेटाईजेशन का कार्य स्थानीय प्रशासन द्वारा सम्पादित किया जा रहा है।
         एसीएस श्री कंसोटिया ने कहा कि लोगों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आहार की जानकारी का व्यापक प्रचार- प्रसार किया जाये और जिलावासी इसे अपने आहार में शामिल करें। स्वसहायता समूहों के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाये कि कपड़े के मास्क का उपयोग ज्यादा से ज्यादा हो। कोविड केयर सेंटर में आने वाले मरीजों का बेहतर तरीके से ध्यान रखा जाये। कोविड- 19 की गाइड लाइन का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाये। इसके अलावा मास्क नहीं लगाने वालों पर अर्थदंड की कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण की दर को कम करने के लिए मास्क के उपयोग एवं साबुन- पानी से बार- बार हाथ धोने को प्रचारित किया जाये। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी सार्वजनिक स्थलों में वॉशबेसिन के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर अनूठी पहल की जा सकती है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कंटेनमेंट एरिया में सख्ती रखी जाये। किसी भी प्रकार की गतिविधि वहां नहीं हो। आवागमन पूर्णत: प्रतिबंधित रहे।
         बैठक में कलेक्टर श्री वेद प्रकाश, अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत श्री केके भार्गव, एसडीएम श्री जीसी डेहरिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनयू खान, सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल, डॉ. गुलाब खातरकर, अन्य चिकित्सक और अधिकारी मौजूद थे।