जुलाई में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 10.4% घटा, लॉकडाउन हटने के बाद भी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर संकट बरकरार - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 11 सितंबर 2020

जुलाई में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 10.4% घटा, लॉकडाउन हटने के बाद भी मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर संकट बरकरार

मैन्यूफैक्चरिंग, माइनिंग और इलेक्ट्रिक फील्ड में खराब प्रदर्शन की वजह से जुलाई महीने में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन इंडेक्स (IIP) में 10.4 प्रतिशत की गिरावट आई है। शुक्रवार को सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। सरकारी आंकड़ों में बताया गया है कि जुलाई में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर के प्रोडक्शन में 11.1 प्रतिशत की गिरावट रही। माइनिंग सेक्टर में प्रोडक्शन 13 प्रतिशत और बिजली उत्पादन 2.5 प्रतिशत घटी है।

लॉकडाउन के कारण उत्पादन पर बुरी तरह प्रभावित

स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन मंत्रालय के मुताबिक, कोविड-19 महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते कई इंडस्ट्रियल सेक्टर 25 मार्च यानी की मार्च के अंतिम सप्ताह से कार्य बंद करने का आदेश दे दिया गया है। संचालन पूरी तरह ठप रहने के कारण उत्पादन पर बुरी तरह प्रभाव पड़ा है।

हालांकि लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद आर्थिक गतिविधियां फिर से शुरू हुई है। गौरतलब है कि जुलाई 2020 में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन इंडेक्स (आईआईपी) 118.1 अंक रहा। जबकि इससे पहले अप्रैल, मई और जून 2020 में यह क्रमश: 54, 89.5 और 108.9 अंक रहा था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
IIP: India’s industrial production output contracts 10.4 pc in July


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33jrWFF