बालक पृथ्वीराज चौहान जीतने की कगार पर है कुपोषण के विरूद्ध जारी युद्ध को - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 10 सितंबर 2020

बालक पृथ्वीराज चौहान जीतने की कगार पर है कुपोषण के विरूद्ध जारी युद्ध को

 


पृथ्वीराज चौहान घर जायेगा, कलेक्टर से मिली हुई ट्रायसिकल लेकर

बड़वानी 10 सितम्बर 2020/ पृथ्वीराज चौहान की आयु अभी मात्र 3 साल की है, और वह कुपोषण के विरूद्ध युद्ध लड़ रहा है। इस युद्ध में उसके सार्थी बने है, उसकी माॅ और एनआरसी का स्टाॅफ। जिसके कारण बालक दिनो-दिन युद्ध जीतने के करीब पहुंचता जा रहा है। जब वह युद्ध जीत कर अपने घर वापस जायेगा, तब उसे कलेक्टर की तरफ से तीन पहियों की ट्रायसिकल भेंट की जायेगी। यह ट्रायसिकल उस ट्रायसिकल की हु-ब-हू नकल होगी, जिसे वह अभी एनआरसी केन्द्र में चलाता है और वह उसे सबसे प्यारी लगती है। 

  बड़वानी जिला चिकित्सालय में संचालित एनआरसी केन्द्र में ठीकरी का 3 वर्षीय मास्टर पृथ्वीराज चौहान को कुपोषण से ग्रस्ति पाये जाने पर उसकी माता श्रीमती सावित्री चौहान 4 दिन पहले लेकर भर्ती हुई है। भर्ती के समय लगभग हर समय उदास रहने वाले मास्टर चौहान का वजन मात्र 9 किलो 250 ग्राम था, जो अब बढ़कर 9 किलो 600 ग्राम हो गया है। जिसके कारण मास्टर चौहान एनआरसी केन्द्र का सबसे सक्रिय बच्चा बनकर सभी का चहेता बना हुआ है। 

 बड़वानी कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने जब बुधवार की शाम को एनआरसी केन्द्र का निरीक्षण किया, तब मास्टर पृथ्वीराज चौहान को केन्द्र में ट्रायसिकल चलाकर उत्साहित होते हुये देखकर स्वयं की खुशी नही दबा पाये । उन्होने बच्चे की माता से जहाॅ बच्चे की दैनिक दिनचर्या की जानकारी ली, वहीं उससे आश्वासन भी लिया कि वे बच्चे को जब घर लेकर जायेगीं, तब उतना ही उसका ध्यान रखेगी जितना अभी रख रही है। इस पर माता के द्वारा यह कहने पर कि खाने के प्रति तो वे बच्चे का ध्यान रख लेंगी, किन्तु मजदूरी करने वाले पति की इतनी आय नही है कि वे बच्चे को केन्द्र के समान सायकल दिला सके । 

 इस पर कलेक्टर ने पृथ्वीराज चौहान की माता को आवश्वस्त किया कि जब वे केन्द्र से अपने बच्चे को घर ले जायेगी, तब उन्हें उनकी ओर से इसी प्रकार की ट्रायसिकल निःशुल्क भेंट की जायेगी ।