ट्रिकी सवाल जिससे सोच आप चौंक जायेंगे। इन सवालों से दिमाग की क्षमता उसकी याद रखने की कैपेसिटी और ट्रिक लगाने की क्षमता आंकी जाती है - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 19 सितंबर 2020

ट्रिकी सवाल जिससे सोच आप चौंक जायेंगे। इन सवालों से दिमाग की क्षमता उसकी याद रखने की कैपेसिटी और ट्रिक लगाने की क्षमता आंकी जाती है

सोच को चौकाने वाले कुछ सवाल और उनके जवाब। इन सवालों के जवाब देना आम लोगों के लिए बहुत मुश्किल होता है। इन सवालों से   दिमाग की क्षमता उसकी याद रखने की कैपेसिटी और ट्रिक लगाने की क्षमता आंकी जाती है। इसलिए आज हम आपके सामने ऐसे ट्रिकी सवाल लाएं जिनको सोच आप चौंक जायेंगे।

सवाल हैं जैसे आप सोचिए कि बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं? 


जवाब. पिता-पुत्री


जवाब. मां-बेटा।


जवाब. अधिकोष


जवाब. पानी ऑक्सीजन और हाइड्रोजन के अणुओं से मिलकर बना है जो ऊर्जा को अवशोषित करने में असमर्थ हैं। इसलिए प्रकाश पड़ने के बावजूद पानी बेरंग दिखाई देता है।


जवाब. दोनों का वजन बराबर ही होगा क्योंकि दोनों की क्वांटिटी (संख्या/भार)  एक ही है।  


जवाब. पृथ्वी के झुकाव के कारण आर्कटिक सर्कल के स्थानों में ऐसा संभव है। जैसे आलास्का, उत्तरी नार्वे और आइसलैंड में यहां दिन रात एक-साथ दिखाए देते हैं 

जवाब: अगर पंखे का रेगुलेटर पुराना है तो 1 नंबर पर चलाने पर भी बिल पांच नंबर के बराबर ही आएगा। आप 1 पर चलाये या 5 पर बिजली खर्च में ज्यादा फर्क नहीं होने वाला है। पुराने रेगुलेटर एक तरह से प्रतिरोध ही है।



जवाब.  पानी के बिना मानव जीवित रहेगा या नहीं यह कह पाना एक तर्क पूर्ण तथ्य है। क्योंकि पानी मनुष्य के जीवन का मूलभूत आधार है। पानी के बिना जीवन संभव नहीं है, इंसान बिना पानी के तीन से चार दिन और ज्यादा से ज्यादा एक हफ्ते तक ही जीवित रह पाएगा। शरीर में पानी ही नहीं होगा तो किडनी भी खराब हो सकती है, इसलिए मुझे लगता है बिना पानी पिए इंसान 3 से 4 दिन मुश्किल से ही जीवित रह पाएगा। हां लेकिन सोए बिना इंसान शायद इतना दिन भी जिंदा न रह पाए। इंसान के लिए नींद पानी पीने से और भी कहीं ज्यादा जरूरी है।

जवाब. भारत के नागरिकता नियम के अनुसार अगर बच्चे के माता-पिता भारतीय हैं तो बच्चा भी भारतीय हुआ भले बच्चे का जन्म भारत से बाहर हुआ हो।


जवाब: पांचों क्योंकि सभी ने फैसला किया लेकिन उड़े नहीं।



जवाब. मुमताज महल का निधन बुरहानपुर में 17 जून 1631 को बेटी गौहारा बेगम को जन्म देते वक्त हुआ था। उसके बाद मुमताज महल की याद में शाहजहां ने ताजमहल बनवाया जो 1634 में पूरा हुआ।

जवाब. दरअसल दवाइयों के बीच खाली स्पेस दवाइयों के केमिकल को आपस में मिलने रोकता है। केमिकल के आपस में रिएक्शन करने का खतरा रहता है। इससे दवाइयां खराब हो जाती हैं। इसलिए पैकेट्स में जगह खाली छोड़ी जाती है। दूसरा कारण ये भी है कि इससे दवाई के पीछे लिखी जरूरी जानकारी, जैसे- एक्सपायरी डेट, डोज आदि को पढ़ने में मदद मिलती है।



जवाब. भगवान श्रीराम की बहन का नाम शांन्ता देवी है। जो श्रीराम की बड़ी बहन हैं और महाराजा दशरथ और रानी कौशल्या की पुत्री थीं।