जैविक खेती के साथ ही आत्म निर्भर बनायें आदर्श ग्राम बंडा - सांसद श्री शर्मा - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 7 सितंबर 2020

जैविक खेती के साथ ही आत्म निर्भर बनायें आदर्श ग्राम बंडा - सांसद श्री शर्मा

 


ग्राम पंचायत में स्वसहायता समूह एवं किसानों को किया संबोधित

कटनी (7 सितम्बर)- सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश के गांवों और किसानों के लिये आत्म निर्भर भारत अभियान में एक लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की है। सांसद आदर्श ग्राम बंडा जैविक खेती के रुप में अपनी पहचान बना चुका है। सब ग्रामवासी मिलजुलकर इस आदर्श ग्राम को छोटे-छोटे कुटीर उद्यमों के माध्यम से आत्म निर्भर आदर्श ग्राम बनायें। सांसद श्री शर्मा सोमवार को कटनी जिले के सांसद आदर्श ग्राम बंडा के भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत में आजीविका मिशन के महिला स्वसहायता समूह और जैविक किसानों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर विधायक संदीप जायसवालप्रणय प्रभात पाण्डेयजिला पंचायत की प्रधान श्रीमती ममता पटैलकलेक्टर शशिभूषण सिंहपुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवारसीईओ जिला पंचायत जगदीश चन्द्र गोमेपार्टी अध्यक्ष रामरतन पायलपीताम्बर टोपनानीपूर्व महापौर शशांक श्रीवास्तवजनपद पंचायत प्रधान कन्हैया तिवारीजिला पंचायत सदस्य पूजा सिंहसरपंच गणेश प्रसाद सोनी सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

            सांसद श्री शर्मा ने कहा कि पूर्व के समय में ग्रामीण क्षेत्र में महिलायें अपने सभी जरुरतों की सामग्रीआटामसालेअचारपापड़बड़ीसब्जीखाद्यान्न सब कुछ अपने घरों में ही तैयार कर लेती थीं। गांवों की आदर्श अवधारणा के अनुरुप छोटे-छोटे कुटीर उद्यमियों द्वारा गांव की मूलभूत जरुरतें गांव में ही पूर्ण करते थे। गांव की महिलाओं के समूह छोटी-छोटी गतिविधियां अपनाकर पुनः अपने गांव को आत्म निर्भर बना सकती हैं। उन्होने कहा कि अपने गांव के परिवेश को साफ सुथरा रखें। स्वच्छता के साथ ही गांव के शैक्षणिक स्तर के उन्नयन के लिये भी सतत् प्रयासरत रहें।



            सांसद श्री शर्मा ने विधायक श्री जायसवाल द्वारा ध्यान आकृष्ट कराये जाने पर गांव के स्कूल का उन्नयन हाई स्कूल के रुप में करनेखेल मैदान में पेयजल की व्यवस्था हेतु हैण्ड पम्पबड़ा बारात घरपीएचई की टंकी और हर घर नल कनेक्शनभजन मण्डली को वाद्य यंत्रयुवाओं को खेल सामग्री और सुखनंदन तालाब के जीर्णोंद्धार के लिये आवश्यक कार्यवाही करने की बात कही। उन्होने कलेक्टर श्री सिंह से कहा कि खेल मंत्रालय को सर्वसुविधायुक्त स्टेडियम बनाने प्रस्ताव भिजवायें और गांव में सोलर स्ट्रीट लाईट का प्रस्ताव भी तैयार करायें। विधायक संदीप जायसवाल ने कटनी जिले में बंडा को सांसद आदर्श ग्राम के रुप में चयन पर सांसद श्री शर्मा का आभार व्यक्त किया। उन्होने गांवों के विकास और आत्म निर्भरता के लिये विभिन्न मुद्दों पर सांसद का ध्यान आकृष्ट किया। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि बंडा ग्राम के किसानों ने जैविक खेती और उत्पादन के क्षेत्र में पूरे जिले में अलग छाप बनाई है। बासमती चावलमसालों की खेती और सब्जी फल उत्पादन के विपणन के लिये आजीविका मिशन से प्रयास किये जा रहे हैं। सांसद ने कार्यक्रम स्थल पर जैविक खेती और सब्जी फलों की महिलाओं द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। सांसद श्री शर्मा ने इस मौके पर आकृति हल्दकार को लाडली लक्ष्मी योजना का प्रमाण पत्र और उसकी मां को स्वच्छता किट भी प्रदान की।