मध्य-प्रदेश के खरगोन में दीपिका पादुकोण का बना रोजगार गारंटी जॉब कार्ड - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 16 अक्तूबर 2020

मध्य-प्रदेश के खरगोन में दीपिका पादुकोण का बना रोजगार गारंटी जॉब कार्ड

 

मध्य-प्रदेश के खरगोन में एक ग्राम पंचायत में फ़िल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण सहित अन्य हीरोइन की तस्वीर रोजगार गारंटी जॉब कार्ड पर लगी है। पंचायत सचिव और रोजगार सहायक ने मिलकर ये किया फर्जीवाड़ा किया। ऑनलाइन जॉब कार्ड पर ग्रामीण महिला-पुरुषों की तस्वीर के स्थान एक्ट्रेस की तस्वीरे लगाई गई। यहीं नहीं इन जॉब कार्ड्स पर मजदूरी की राशि भी जारी कर दी है। कई ग्रामीणों को ये तक नहीं पता उनके नाम से राशि भी जारी हुई, वे काम पर कभी गए ही नहीं हैं।

 


जिला मुख्यालय से सत 4 किलोमीटर दूर 70 किलोमीटर दूर झिरनिया जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत पीपलखेड़ा नाका में फिल्म अभिनेत्रियों के नाम महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना जॉब कार्ड मैं लगाई गई है। जब ग्राउंड जीरो पर हमने जॉब कार्ड धारियों से बात की तो पता चला उन्हें तो पता ही नहीं कि उनके नाम से कब राशि निकल गई और उनके जॉब कार्ड पर फिल्म अभिनेत्रियों की तस्वीर लगी है।

 

यही नहीं उनके पास जो जॉब कार्ड मौजूद हैं उन पर उनके क्रमांक में भी अंतर आ रहा है। कुछ किसान ऐसे भी थे जिनकी 50 एकड़ जमीन होने के बावजूद उनके नाम से जॉब कार्ड बने हैं और वह भी अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की तस्वीर के साथ। गांव में करीब 15 जॉब कार्ड ऐसे मिले जिस पर अभिनेत्रियों की तस्वीर लगी है।

 

पूरे मामले पर आईएएस अधिकारी और जिला पंचायत सीईओ गौरव बैनल ने कार्रवाई की बात कही है। उन्होंने कहा कि ये मामला आपने मुझे अभी संज्ञान में लाया है। जिसमें 11 जॉब कार्ड की जानकारी उपलब्ध है। इसमें तथाकथित सेलिब्रिटीज की तस्वीरें लगी है और पिछले कुछ दिनों में राशि का आहरण हुआ है और मस्टररोल भरे गए हैं। जांच कर पता लगाया जाएगा कि किस तरह जॉब कार्ड जारी किए गए हैं, वो सही है या नहीं और उन जॉब कार्ड पर ये तस्वीरें कैसे लगी है। जांच में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्यवाई की जाएगी।