फैक्ट चेकः सोशल मीडिया पर हाथरस केस के आरोपी के पिता के रूप में बीजेपी नेता की वायरल हो रही तस्वीरें आरोपी के पिता की नहीं हैं। - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 3 अक्तूबर 2020

फैक्ट चेकः सोशल मीडिया पर हाथरस केस के आरोपी के पिता के रूप में बीजेपी नेता की वायरल हो रही तस्वीरें आरोपी के पिता की नहीं हैं।

 

फैक्ट चेकः सोशल मीडिया पर हाथरस केस के आरोपी के पिता के रूप में बीजेपी नेता की वायरल हो रही तस्वीरों का सच

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट जिसमें गलत जानकारी फैलाई जा रही है।

 हाथरस में युवती के साथ हुई घटना के दो सप्ताह बाद 29 सितम्बर को उसकी मृत्यु हो गइ्र्र, इस घटना को लेकर पूरे देश में आक्रोश है, वहीं कुछ लोग इस घटना को गलत जानकारी के साथ फैलाकर सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने एवं राजनैतिक फायदा उठाने की कोशिस में लगे हैं, इन्हीं गलत और भ्रामक जानकारियों में से एक सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि हाथरस घटना के आरोपी के पिता की राजनैतिक पहुंच के कारण युवती का शव पेट्रोल डालकर जलाया गया। इस पोस्ट में जिस व्यक्ति को आरोपी का पिता बताया गया है उसकी प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ एवं राजनाथ सिह के साथ फोटो शेयर की गई है।


सोशल मीडिया पर हाथरस की घटना को लेकर वायरल हो रही झूठी पोस्ट

 हमनें हमारी पड़ताल में पाया कि जो फोटो आरोपी के पिता के नाम से शेयर की जा रही हैं वो आरोपी के पिता की नहीं बल्कि प्रयागराज से बीजेपी के नेता डाॅ श्याम प्रकार द्विवेदी की है जो बीजेपी युवा मोर्चा काशी युनिट को वाइस प्रसिडेंट है। जबकि हाथरस घटना के आरोपी के पिता का नाम नरेन्द्र है।

डाॅ श्याम प्रकार द्विवेदी की वास्तविक पोस्ट

इस तरह हमने अपनी जांच में पाया कि सोशल मीडिया में वायरल हो रही पोस्ट पूर्णतः गलत है, एवं फोटो में जिसे आरोपी का पिता बताया जा रहा है वह आरोपी का पिता नहीं है।