इंडिया स्किल रिपोर्ट 2020 में खुलासा, टैलेंट के मामले में टॉप 10 में भी नहीं MP के युवा - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 10 अक्तूबर 2020

इंडिया स्किल रिपोर्ट 2020 में खुलासा, टैलेंट के मामले में टॉप 10 में भी नहीं MP के युवा

 

मध्य प्रदेश के लिए इंडिया स्किल रिपोर्ट 2020 के तथ्य चिंतित करने वाले हैं। कौशल विकास की तमाम योजनाओं के बाद भी मध्य प्रदेश के युवा टैलेंट के मामले में टॉप 10 में भी नहीं आते। इंडिया स्किल रिपोर्ट 2020 में यह तथ्य सामने आया है। 


यह रिपोर्ट वी बॉक्स नामक संस्था ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, भारतीय विश्वविद्यालय संघ और यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम के साथ मिलकर देशभर के तीन लाख छात्रों पर सर्वे कर तैयार की है। रिपोर्ट में सिर्फ टाप 10 राज्यों के बारे में ही बताया है। 


रिपोर्ट के मुताबिक, गहन सोच  के मामले में टाप तीन राज्य राजस्थान, तेलंगाना और दिल्ली हैं। बिजनेस कम्युनिकेशन में तेलंगाना, राजस्थान और दिल्ली आगे हैं। कंप्यूटर स्किल में पश्चिम बंगाल, राजस्थान और दिल्ली ने टाप तीन में जगह बनाई है। वहीं न्यूमेरिकल में तेलंगाना, राजस्थान और महाराष्ट्र आगे हैं। यहां तक कि रोजगार देने वाले 10 शहरों में भी मध्य प्रदेश का कोई शहर शामिल नहीं है। 

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में कौशल विकास की पांच प्रमुख योजनाएं चल रही हैं। इनमें शिल्पकार प्रशिक्षण योजना, मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना, मुख्यमंत्री कौशल्या योजना,  शिक्षुता प्रशिक्षण योजना व प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना शामिल हैं। 


मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव कोएस शर्मा का कहना है कि इस रिपोर्ट के तथ्य से कोई आश्चर्य नहीं होता। इसकी वजह यह है कि मध्य प्रदेश में किसी भी सेक्टर में गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। चाहे शिक्षा हो या अन्य बुनियादी सुविधाएं। योजनाएं सिर्फ कागज पर हैं। इसका लाभ जनता को नहीं मिलता। इसके साथ ही क्रियान्वयन करने वालों में प्रतिबद्घता की कमी है।