दहशत के साये में सिवनीः आज फिर महसूस किये गये भूकंप के झटके - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 31 अक्तूबर 2020

दहशत के साये में सिवनीः आज फिर महसूस किये गये भूकंप के झटके

सिवनी भूकंप समाचार 

Seoni News 31.10-2020


राजनीतिक उदासीनता के शिकार मध्यप्रदेश के सिवनी में पिछले 3 माह से रूक-रूक कर आ रहे भूकंप के झटकों के क्रम में आज दोपहर 12.45 के लगभग फिर भूकंप के झटके महसूस किए गये। इससे पहले सिवनी में भूकंप के झटके कई बार आ चुके हैं।  नेशनल सेंटर  फाॅर सीस्मोलाॅजी द्वारा जारी आंकडों  के अनुसार  27 अक्टूबर करे 3.3 रिएक्टर के झटके महसूस किये गए थे। हालाॅकि आज आए भूकंप के  के झटकों की तीव्रता के बारे में आधिकारिक जानकारी  अभी तक उपलब्ध नहीं कराई गई है। भूकंप की तीव्रता का अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है कि दूसरी, तीसरी मंजिलों में रहने वाले लोगों को भी झटके महसूस किये गये। भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई घटना घटित नहीं हुई लेकिन पिछले कई महीनों से आ रहे भूकंप के झटकों से मानसिक रूप लोग ज्यादा प्रताड़ित हो रहे हैं। स्थानीय निवासों के अनुसार आज भूकंप के झटके पिछलें दिनों आये झटकों से काफी अधिक तीव्र थे, लोग घरों से बाहर निकलकर एक से दो घंटों तक खड़े रहे।



27 अक्टूबर को प्रशासन द्वारा पिछले दिनों भूकंप के संबंध में  जारी किया गया था अलर्ट 

26 अक्टूबर 2020 की रात्रि 04.10 बजे सिवनी (मध्य प्रदेश)  में 21.92 उत्तरी अक्षांश 79.50 पूर्वी देशांतर के निकट 3.3 रिक्टर तीव्रता का भूकंप दर्ज हुआ है जिसका एपीसेंटर 15 किलोमीटर गहराई में स्थित है । इंचार्ज रडार एवं सीस्मोलॉजी भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के द्वारा अवगत कराया गया है कि भूकंप के झटके रिकॉर्ड होने के अगले 24 घंटे में सौम्य झटका आने की संभावना है । अतः नागरिकों से अपील है कि सतर्कता बरतते हुए सुरक्षित रहने का प्रयास करें, खास तौर पर कच्चे मकानों में रहने वाले लोग विशेष सतर्कता बरतें ।

भूकंप के बढ़ते खौफ के कारण लोगों ने किया था थाने का घिराव

27 अक्टूबर के तड़के तीन से चार बार लोगों ने जोरदार झटकों में शहरवासियों में खौफ बढ़ा दिया । झटकों के बाद नाराज लोगों ने डूंडासिवनी थाने के सामने एकत्रित होकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध जताया। डूंडासिवनी सहित शहर सभी हिस्सों में भूकंप जैसे कंपन के जोरदार झटके मंगलवार सुबह महसूस किए गए। झटकों का असर इतना अधिक था कि गहरी नींद में सो रहे लोगों की नींद भी टूट गई। तेज आवाज के साथ सुबह 3.53 बजे पहली बार लोगों को धरती हिलने का अहसास हुआ। इसके बाद कई बार धरती हिलने से लोग घरों से बाहर निकलकर सड़क पर आ गए।

 
भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग द्वारा प्रस्तुत सिवनी 27 सितम्बर 2020 को भूकंप के संबंध में रिपोर्ट में ये बातें कही गई

भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में सिवनी जिले के सेंट्रल इंडियन टेक्टोनिक जोन में स्थित होने का लेख करते हुए। प्रथम दृष्टया, लगातार झटकों को ष्भूकंप के झुंड के रूप में वर्गीकृत किया है। यह निम्न परिमाण के झटके हैं, जो भारी वर्षा के बाद छोटे क्षेत्र में कुछ मामलों में महीनों तक चलते हैं। मानसून के कारण पानी की मेज में बदलाव के कारण इस तरह के झटको की संभावना होती है।

 

वर्षा जल के अंदुरूनी चट्टानों में रिसने से अंदर का दबाव बढ़ जाने के कारण भी इस तरह के क्वेक या स्वार्म्स की संभावना बनती हैं। रिपोर्ट में भू गर्भिय घटनाओं के विस्फोट की ध्वनि के साथ होने को स्रोत क्षेत्र के बहुत उथला होने की संभावना व्यक्त की गई है। बारिश के बाद तीन-से-चार महीनों में यह जल-भूकंपीय घटनाये स्वतः समाप्त हो जाती हैं। यह छोटे झटके लोगो एवं सम्पति के लिए नुकसानदेह नही होते हैं।