जानिए क्यों छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को पड़े कोड़े - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 16 नवंबर 2020

जानिए क्यों छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को पड़े कोड़े

जानिए क्यों छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को पड़े कोड़े 

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल गोवर्धन पूजा के कार्यक्रम में  पहुंचे थे वहां पर एक व्यक्ति ने  सीएम पर कोड़े बरसाए गये और सीएम हाथ आगे कर कोड़े खाते रहे, सीएम का इस तरह कोड़े खाना कौतूहल का विषय बना रहा और उनका या वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है।


दरअसल, सीएम भूपेश बघेल रविवार को दुर्ग जिले के जजंगिरी पहुंचे थे। पूजा अर्चना करने के बाद सीएम भूपेश बघेल सांटा का प्रहार झेलने की परंपरा को निभाई है। सांटा परंपरा के दौरान एक व्यक्ति ने सीएम के हाथ पर कोड़े बरसाए हैं। सीएम हाथ आगे कर कोड़े खाते रहे हैं। 


 क्या है परंपरा ?

बताया जा रहा है कि यह परंपरा गांव में वर्षों पुरानी है। इसके पीछे की मान्यता है कि इससे प्रदेश के लोगों का भला होता है। इसका मतलब होते है कि प्रदेश किसी भी विपदा को झेल कर आगे बढ़ जाएगी।

परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं बीरेंद्र ठाकुर

कोड़े बरसाने वाले शख्स का नाम बीरेंद्र ठाकुर है। बीरेंद्र ठाकुर सीएम के हाथ पर जोर से कोड़े बरसा रहे थे। लेकिन उनके चेहरे पर पीड़ा का भाव नहीं था। सीएम आराम की मुद्रा में खड़े होकर सांटा प्रहार झेल रहे थे। बीरेंद्र ठाकुर ने सीएम पर कोड़े बरसाकर उनसे पैर छूकर आशीर्वाद लिया।

जानकारी के अनुसार पहले यह परंपरा बीरेंद्र ठाकुर के पिता भरोसा ठाकुर निभाते थे। भरोसा ठाकुर  के निधन के बाद उनके बेटे बीरेंद्र ठाकुर यह परंपरा निभा रहे हैं। सीएम ने कहा कि मुझे खुशी इस बात की है कि उनके बेटे बीरेंद्र, इस परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। सांटा प्रहार झेलने के दौरान सीएम ने प्रदेश में सुख-समृद्धि की कामना की है।