अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर डिएगो माराडोना का निधन - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 26 नवंबर 2020

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर डिएगो माराडोना का निधन

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर डिएगो माराडोना का निधन

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर डिएगो माराडोना का निधन हो गया है। न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, अर्जेंटीना के इस दमदार फुटबॉलर की मौत हार्ट अटैक के कारण हुई है। 60 वर्षीय माराडोना अपने जमाने के दिग्गज फुटबॉलर थे। बीते कुछ समय से मारडोना का स्वास्थ्य कुछ ठीक नहीं था। 



30 अक्टूबर 2020 को डिएगो माराडोना  ने अपना 60 वा जन्मदिन मनाया था और इसके तीन दिन बाद वे डिप्रेशन के लक्षणों के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गए थे। माराडोना के करीबी ने न्यूज एजेंसी एपी को उस समय बताया था कि उनकी स्थिति गंभीर नहीं है, लेकिन कुछ ही सप्ताह के बाद उनका निधन हो गया।

डिएगो माराडोना ने अर्जेंटीना को साल 1986 में विश्व कप जिताया था। वे उस टीम के कप्तान थे। 30 अक्टूबर 1960 को जन्मे डिएगो माराडोना एक अटैकिंग मिड-फील्डर के रूप में जाने जाते थे। खेल से विदा लेने के बाद वे भी इस खेल से जुड़े रहे। वर्तमान में वे अर्जेंटीना की टीम के मैनेजर थे। इसके अलावा उन्होंने कोचिंग की सेवाएं भी दी हैं। डिएगो माराडोना को फुटबॉल जगत के बेहतरीन खिलाड़ियों में गिना जाता है।




द गोल्डन ब्वॉय के नाम से फेमस डिएगो माराडोना ने अर्जेंटीना के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 91 कैप अर्जित किए और 34 गोल किए। माराडोना चार बार फीफा विश्व कप का हिस्सा रहे, जिसमें मैक्सिको में हुआ 1986 का विश्व कप भी शामिल है, जिसमें वे टीम के कप्तान थे और अर्जेंटीना ने फाइनल में वेस्ट जर्मनी पर जीत हासिल की थी। उस टूर्नामेंट के वे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे, जिसके लिए उनको गोल्डन बॉल मिली थी। 

 सौरव गांगुली ने ट्वीट करके माराडोना  की मृत्यु पर दुख जताया है.