America New President 2020 :बिडेन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने की दौड़ में रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प को मात दी - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 8 नवंबर 2020

America New President 2020 :बिडेन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने की दौड़ में रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प को मात दी

 America New   President 2020 :


पूर्व अमेरिकी उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पद की ओर से उम्मीदवार जो बिडेन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने की दौड़ में रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रम्प को मात दे दी है।



अमेरिकी मीडिया संस्थान सीएनएन, एनबीसी और एपी न्यूज एजेंसी के मुताबिक पेन्नसलविनिया जैसे महत्वपूर्ण राज्य जीतते ही श्री बिडेन ने 270 इलोक्टोरल वोट्स के जादुई आंकड़े को छू लिया।
मीडिया हाउस द्वारा अपनी जीत के दावों के सार्वजनिक होते ही श्री बिडेन ने एक ट्वीट किया। इसमें उन्होंने लिखा, "अमेरिका आपने मुझे इस महान देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है, मेरे लिए ये सम्मान की बात है। आगे का रास्ता चुनौतीपूर्ण है, लेकिन आप सभी को भरोसा दिलाता हूं कि मैं सभी अमेरिकी का राष्ट्रपति रहूंगा। भले आपने मुझे वोट दिया हो या नहीं। आपने मुझपर जो भरोसा किया है, मैं उस पर खरा उतरूंगा।"
मीडिया हाउस द्वारा श्री बिडेन के राष्ट्रपति पद के लिए चुने जाने की घोषणा होते ही उनकी चुनावी अभियान टीम ने भी बयान जारी किया।
बयान में कहा गया, "अमेरिकी लोगों ने मुझ पर और उप-राष्ट्रपति बनने जा रहीं हैरिस पर जो भरोसा जताया है, उससे मैं सम्मानित और विनम्र महसूस कर रहा हूं। अमेरिका के लोगों ने कई तरह की विषम परिस्थितियों के बावजूद रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया। इसने एक बार फिर साबित कर दिया कि लोकतंत्र अमेरिका के दिलों में है।"
जबकि अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनने जा रही भारतीय मूल की कमला हैरिस ने ट्विटर पर लिखा, "मेरे और जो बिडेन के लिए ये चुनाव बेहद अहम था। ये अमेरिका की आत्मा और हमारे लड़ने की इच्छाशक्ति के बारे में था। हमें आगे बहुत काम करना है। चलिए शुरू करते हैं।"
वहीं दूसरी ओर राष्ट्रपति पद के लिए जो बिडेन की जीत की खबर के आने के वक्त रिपब्लिकन उम्मीदवार श्री ट्रम्प अपने वर्जीनिया रिसोर्ट में गोल्फिंग कर रहे थे। उन्होंने तुरंत एक बयान जारी कर कहा कि चुनाव अभी खत्म नहीं हुए हैं।
श्री ट्रम्प ने एक बयान जारी कर कहा, ' हम सभी जानते हैं कि जो बिडेन अपने आप को विजेता के रूप में प्रोजेक्ट करने के लिए क्यों इतने उत्साहित हो रहे हैं और उनके मीडिया सहयोगी उनकी मदद करने की इतनी कोशिश क्यों कर रहे हैं। वे नहीं चाहते कि सच्चाई उजागर हो।'
उन्होंने कहा, "सबसे सरल बात यह है कि चुनाव अभी खत्म नहींं हुआ। जो बिडेन को किसी भी राज्य के विजेता के रूप में प्रमाणित नहीं किया गया है।