कौन हैं कमला हैरिस | Kaun hain Kamla Haris - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 8 नवंबर 2020

कौन हैं कमला हैरिस | Kaun hain Kamla Haris

अमेरिका निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस

कमला देवी  हेरिस - अमेरिकन राजनीतिक

जन्म 20 अक्तूबर 1964

आयु 56 वर्ष

पति डगलस एमहाफ

1998 में, ब्राउन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हुईं. इसके बाद उन्होंने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री हासिल की और फिर सैन फ्रांसिस्को डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ऑफिस ज्वाइन कर लिया, जहां उन्हें करियर क्रिमिनल यूनिट की इंचार्ज बनाया गया.

 

अमेरिका की निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस आज भी भारत में अपने रिश्तेदारों से जुड़ी हुई हैं। उनके मामा गोपालन बालचंद्रन ने कहा, मैंने कला को एक दिन पहले ही बता दिया था कि वह चुनाव जीतने जा रही हैं। दिल्ली निवासी बालचंद्रन ने कहा, हम सबके लिए खुशी और गर्व का दिन है। उन्होंने अपनी भांजी कमला को योद्धा बताया।

 

ट्वीटर प्रोफाइल बदली

जो बाइडन और कमला हैरिस ने अमेरिका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्णायक बढ़त मिलने के बाद ट्वीटर प्रोफाइल में बदलाव कर दिया है। बाइडन ने प्रोफाइल में निर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति और कमला हैरिस ने निर्वाचित उपराष्ट्रपति लिखा है।

Kaun hain Kamla Haris


 कमला हैरिस के बारे में जानकारी  कमला हैरिस के मामा कौन हैं 

कौन हैं कमला हैरिस

तमिलनाडु के तुलासेंतिरापुरम में कमला हैरिस का पुश्तैनी गांव है. हाल ही में उनकी जीत के लिए विशेष पूजा का आयोजन किया गया था. चेन्नई से लगभग 350 किलोमीटर दूर इस गांव में हैरिस के नाना पीवी गोपालन रहते थे. पीवी गोपालन का परिवार अब चेन्नई में रहता है.


अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने शानदार जीत दर्ज की है. डोनाल्ड ट्रंप को हराकर बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं. बाइडेन को 273 वोट मिले. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में 214 इलेक्टोरल वोट गए. यह जीत निर्णायक राज्य पेनसिल्वेनिया में बाइडेन की जीत के बाद तय हुई.

वहीं, अमेरिका के चुनावी इतिहास में भारतीय मूल की कमला हैरिस ने इतिहास रच दिया है. बतौर महिला, अश्वेत और साउथ एशियन होते हुए कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद पर काबिज होने जा रही हैं. ये अमेरिका के राजनीतिक इतिहास में पहली बार होगा. जो बाइडेन ने अगस्त में कमला का नाम उपराष्ट्रपति पद के लिए सुझाया था. कैलिफोर्निया की अमेरिकी सीनेटर ने सैन फ्रांसिस्को की पहली महिला जिला अटॉर्नी के रूप में काम किया और कैलिफोर्निया की पहली महिला थीं, जिन्हें अटॉर्नी जनरल चुना गया था. कमला हैरिस मुखर वक्ता के तौर पर जानी जाती हैं.

तमिलनाडु के तुलासेंतिरापुरम से कमला हैरिस का ताल्लुक है. हाल ही में यहां उनकी जीत के लिए विशेष पूजा का आयोजन किया गया था. चेन्नई से लगभग 350 किलोमीटर दूर इस गांव में हैरिस के नाना पीवी गोपालन रहते थे. पीवी गोपालन का परिवार अब चेन्नई में रहता है.