मोदी की सलाह : वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ संपर्क बनाएँ रखें विभाग - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 30 नवंबर 2020

मोदी की सलाह : वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ संपर्क बनाएँ रखें विभाग

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी संबंधित विभागों को कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ बातचीत कर जरूरी मुद्दों का समाधान करने को कहा है जिससे कि वैक्सीन जल्द देश और दुनिया की जरूरतों को पूरा कर सके।

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली तीन कंपनियों का शनिवार को दौरा करने के बाद श्री मोदी ने सोमवार को तीन अन्य कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बात की और वैक्सीन को तैयार किये जाने से संबंधित तमाम मुद्दों पर चर्चा की।



प्रधानमंत्री ने सरकार के सभी संबंधित विभागों से वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ संपर्क बनाने और बातचीत करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि विभागों को इन कंपनियों के साथ सभी जरूरी मुद्दों पर चर्चा कर मुद्दों का समाधान करना चाहिए जिससे कि इन कंपनियों के प्रयास सफल हों तथा ये देश तथा दुनियां की जरूरतों को पूरा कर सकें।

श्री मोदी ने आज जिन कंपनियों के प्रतिनिधियों से बात की उनमें पुणे की जिनोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड, हैदराबाद की बायोलोजिकल ई लिमिटेड और डा़ रेड्डीज लैब लिमिटेड शामिल हैं। उन्होंने वैक्सीन बनाने में लगे इन कंपनियों के वैज्ञानिकों की सराहना की। वैक्सीन के विकास के लिए विभिन्न प्लेटफार्म की भी इस दौरान चर्चा की गयी।

प्रधानमंत्री ने इन कंपनियों से नियामक प्रक्रिया तथा संबंधित मामलों के बारे में भी अपने सुझाव तथा विचार साझा करने को कहा है। उन्होंने सुझाव दिया कि इन कंपनियों को वैक्सीन के बारे में सामान्य जानकारी तथा इसके प्रभाव के बारे में लोगों को सरल तथा सामान्य भाषा में जानकारी देनी चाहिए। वैक्सीन के वितरण के संदर्भ में उनके रख रखाव , परिवहन, शीत भंडार गृहों आदि पर भी बातचीत की गयी। इन तीनों टीमों की वैक्सीन परीक्षण के अलग अलग चरण में है और इनके बारे में विस्तार से आंकड़े तथा परिणाम अगले वर्ष आने शुरू होंगे।

उल्लेखनीय है कि श्री मोदी ने शनिवार को अहदाबाज की जायडस बायोटेक पार्क , हैदराबाद की भारत बायोटेक और पुणे स्थित सीरम इन्सटीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा किया था।