विश्वविद्यालय ने मांगा ऑनलाइन कक्षाओं की जानकारी, साथ ही जनवरी तीसरे सप्ताह तक 80% सिलेबस पूरा करने का दिया निर्देश - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 25 दिसंबर 2020

विश्वविद्यालय ने मांगा ऑनलाइन कक्षाओं की जानकारी, साथ ही जनवरी तीसरे सप्ताह तक 80% सिलेबस पूरा करने का दिया निर्देश

DAVV Exam- विश्वविद्यालय ने मांगा ऑनलाइन कक्षाओं की जानकारी, साथ ही जनवरी तीसरे सप्ताह तक 80% सिलेबस पूरा करने का दिया निर्देश 


इंदौर: देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (DAVV) ने जनवरी-फरवरी में ओपन बुक पद्धति से सेमेस्टर परीक्षाएं करवाने का फैसला लिया है। जिसके लिए सभी विभागों ने पेपर बनाने का कार्य भी शुरू कर दिया है। परीक्षा से पहले विद्यार्थियों का सिलेबस पूरा हो सके, इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने सरकारी व निजी कॉलेजों से ऑनलाइन कक्षाओं का हिसाब मांगा है ताकि प्रत्येक टॉपिक पढ़ाया जा सकें। अधिकारियों के मुताबिक ओपन बुक पध्दति से परीक्षा होगी। विश्वविद्यालय ने जनवरी तीसरे सप्ताह तक 80 फीसद सिलेबस पूरा करवाने के निर्देश दिए हैं।



2020-21 सत्र को उच्च शिक्षा विभाग ने एक अक्टूबर से शुरू माना है। एकेडमी कैलेंडर जारी कर दिया है। संक्रमण की वजह से सारी शैक्षणिक गतिविधियां थोड़ी आगे बढ़ाई है, जिसमें दिसंबर में होने वाली सेमेस्टर परीक्षाओं को जनवरी-फरवरी में करवाई जाएगी। कॉलेजों को ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए सिलेबस करवाना है। विभाग ने विश्वविद्यालय को निगरानी की जिम्मेदारी दी है। इसके लिए विवि प्रशासन ने कॉलेजों से पूछा है कि बीते 45 दिनों के भीतर कितनी ऑनलाइन कक्षाएं ली हैं और कितना सिलेबस करवाया है।


बताया जाता है कि कॉलेज अपने-अपने स्तर पर ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे हैं। इस बीच विश्वविद्यालय ने सिलेबस पूरा करने का टॉरगेट दे दिया है। जनवरी तीसरे सप्ताह तक प्रत्येक कॉलेज को 80% सिलेबस करवाना होगा तभी परीक्षा करवाने में आसानी होगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी का कहना है कि परीक्षा के लिए जनवरी के पहले सप्ताह में शिक्षकों को पेपर तैयार करना है। प्रत्येक पेपर के तीन-तीन सेट होंगे। परीक्षा के लिए समिति को एक सेट निर्धारित करना है। आखिरी में उसे वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।