सुपरस्टार रजनीकांत का 70 वा जन्मदिन: प्रधानमंत्री और अन्य हस्तियों ने दी जन्मदिन की शुभकामनाएं - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 12 दिसंबर 2020

सुपरस्टार रजनीकांत का 70 वा जन्मदिन: प्रधानमंत्री और अन्य हस्तियों ने दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

सुपरस्टार रजनीकांत का 70 वा जन्मदिन: प्रधानमंत्री और अन्य हस्तियों ने दी जन्मदिन की शुभकामनाएं 



  • पद्म भूषण और पद्म विभूषण जैसे सम्मानों से नवाजा जा चुका है.
  • 70 की उम्र में भी दे रहे हैं सुपरहिट फिल्में 


 



साउथ इंडस्ट्री के मेगास्टार रजनीकांत, जिन्हे साउथ में भगवान का दर्जा प्राप्त है आज शनिवार को अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं. रजनीकांत ने अपनी स्टाइल और एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में एक खास जगह बनाई है. दुनियाभर में उनकी फैन फॉलोइंग है. खास बात तो ये है कि हर जनरेशन के लिए वे रोल मॉडल रहे हैं और उन्हें लोगों का भरपूर प्यार मिलता आया है. आज इस खास मौके पर भी एक्टर को हर तरफ से बधाइयां मिल रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई स्टार्स ने रजनीकांत को शुभकामनाएं दी हैं. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर रजनीकांत को विश करते हुए लिखा- प्यारे रजनीकांत जी, आपको जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं. भगवान करे आप हमेशा स्वस्थ रहें और लंबी उम्र तक जिएं. इसके अलावा दिग्गज म्यूजिक कंपोजर ए आर रहमान ने इस मौके पर लिखा- सुपरस्टार रजनीकांत के जन्मदिन के मौके पर उनके फैन्स की तरफ से ये CDP जारी करते हुए मैं बहुत खुश और सम्मानित महसूस कर रहा हूं.



 रजनीकांत का आरंभिक जीवन

रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर 1950 को एक मराठी परिवार में हुआ था। उनकी माता का नाम रमाबाई और पिता का नाम रामोजी राव था, उनके पिता बैंगलोर के पुलिस कांस्टेबल और माता गृहिणी थी। मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी के नाम पर ही उनका नाम शिवाजी राव रखा गया था। रजनीकांत के पूर्वज वर्तमान पुणे के जेजुरी के पास के गाँव मावड़ी कड़े पत्थर से थे। चार भाई-बहनो में रजनी सबसे छोटे है।


सुपरस्टार का फिल्मी सफर

रजनीकांत ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुवात 1975 में बनी तमिल फिल्म “अपूर्व रागंगल ” से की थी | इस फिल्म में निर्देशक बालचन्दर में उनको श्रीविद्या के पति का छोटा सा रोल दिया था और कमल हसन इस फिल्म में मुख्य अभिनेता थे. 

1978 में रजनीकांत तमिल ,तेलुगु और कन्नड़ भाषाओं में 20 फिल्मे की थी | बैरवी वो फिल्म थी जिसमे निर्देशक भास्कर ने उनको सुपरस्टार का दर्जा दिया था | 1980 में तक साउथ इंडियन सिनेमा में रजनीकांत एक पोपुलर एक्टर बन गये थे | इसी दौरान रजनीकांत ने एक बार तो एक्टिंग छोड़ने के फैसला ले लिया था लेकिन बाद में उन्हें राजी कर लिया गया था | उन्होंने तमिल फिल्म “बिल्ला” के साथ दमदार शुरुवात की इस फिल्म में उन्होंने डबल रोल निभाया था और ये फिल्म काफ़ी सफल रही,  इसके बाद रोबोट, कबाली, रोबोट 2.0  सुपरहिट रहीं.