अमेरिका ने चीन की ड्रोन निर्माता कंपनी पर लगाया प्रतिबंध - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 19 दिसंबर 2020

अमेरिका ने चीन की ड्रोन निर्माता कंपनी पर लगाया प्रतिबंध

 

Daily Hindi Paper International News in Hindi


वाशिंगटन 19 दिसंबर


अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय ने चीन की शीर्ष ड्रोन निर्माता कंपनी डीजेआई के अलावा 59 अन्य वैज्ञानिक एवं औद्योगिक उत्पादन इकाईयों पर पाबंदी लगाने की घोषणा की है।

अमेरिका ने इन कंपनियों को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए विदेश नीति के विपरीत करार दिया है।

वाणिज्य मंत्रालय के औद्योगिक एवं सुरक्षा ब्यूरो की ओर से शुक्रवार को जारी की गयी सूची के मुताबिक चीन की ड्रोन निर्माता कंपनी डीजेआई के अलावा 59 अन्य कंपनियों की गतिविधियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए चिंताजनक बताया गया है जिसे ध्यान में रखकर इन पर प्रतिबंध लगाया गया है।



बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, चीन की शीपिंग कंपनी की सहायक अनुसंधान कंपनियों के अलावा नानजिंग एयरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स यूनिवर्सिटी और सेमीकंडक्टर निर्माता कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि चीन की जिन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया गया है वे दक्षिण चीन सागर में सैन्य गतिविधियों को बढ़ाने, चीनी सेना के लिए अमेरिकी उत्पादों का इस्तेमाल करने तथा खुफिया जानकारी चुराने के काम में संलिप्त हैं।

अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने कहा, “ अपनी सीमा और बाहरी क्षेत्रों में चीन के धौंस दिखाने तथा भ्रष्ट आचरण से अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा और हमारे सहयोगियों की संप्रभुता के लिए खतरा पैदा हुआ है। चीन का रवैया मानवाधिकारों के उल्लंघन तथा अल्पसंख्यक धार्मिक समुदायों के लोगों के लिए भी घातक है।