चक्रवाती तूफान बुरेवी :दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिण केरल तटों के लिए चक्रवाती चेतावनी येलो अलर्ट जारी - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 2 दिसंबर 2020

चक्रवाती तूफान बुरेवी :दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिण केरल तटों के लिए चक्रवाती चेतावनी येलो अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान बुरेवी

भारतीय मौसम विभाग ने इस समूचे क्षेत्र में 02 से 05 दिसम्‍बर के दौरान सभी मत्‍स्‍य संबंधी अभियानों को पूरी तरह रद्द करने की सलाह दी

दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान बुरेवीपिछले 6 घंटों में 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-उत्तणर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है और आज सुबह साढ़े पांच बजे, 02 दिसंबर, 2020 को यह त्रिंकोमाली के पूर्वी-दक्षिण पूर्वी (श्रीलंका) क्षेत्र से लगभग 240 किलोमीटर, पूर्वी-दक्षिण-पूर्वी पम्बीन (भारत) 470 किलोमीटर और कन्याककुमारी (भारत) से 650 किलोमीटर पूर्व-उत्ततर पूर्व में दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर केन्द्रित है।

अगले 12 घंटों में इसके और प्रचंड होने की आशंका है।02 दिसंबर की शाम/रात को इसके पश्चिम-उत्तभर-पश्चिम की ओर जाने और श्रीलंका तट उत्तरर त्रिंकोमाली के समीप 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चक्रवाती तूफान के रूप में पार करने की आशंका है। इसके पश्चा त तूफान के पश्चिम-उत्त र पश्चिम की ओर जाने की संभावना है और 03 दिसंबर की सुबह यह मन्नासर की खाड़ी और समीपवर्ती कोमोरिन क्षेत्र में उभरेगा।



चक्रवती तूफान 03 दिसंबर लगभग दोपहर को पम्बडन के समीप 70-80 किलोमीटर से लेकर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से केन्द्रित होगा। इसके बाद यह 70-80 से लेकर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर जाएगा और 04 दिसंबर तड़के एक चक्रवाती तूफान के रूप में कन्यामकुमारी तथा पम्बफन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा। 

चेतावनी:

(i) बारिश

02 और 03 दिसंबर, 2020 को दक्षिण तमिलनाडु (कन्या कुमारी, तिरुनेलवेली, थुथुकुडी, तेनकासी, रामनाथपुरम और शिवगंगई) में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका; 03 दिसंबर को दक्षिण केरल (तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानामथिट्टा और अलापुजहा) में कुछ स्थानों में भारी से बहुत भारी बारिश और दक्षिण तमिलनाडु में 02 तथा 04 दिसंबर, 2020 और दक्षिण केरल में 03 और 04 दिसंबर को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है।

 चक्रवाती तूफान बुरेवी का क्षेत्र 

दक्षिण तमिलनाडु, पुदुचेरी, माहे और कराइकल तथा उत्तिर केरल में 02 और 03 दिसंबर तथा 04 दिसंबर को कुछ स्थादनों पर भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है।

दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में 02 और 03 दिसंबर तथा लक्षद्वीप में 03 और 04 दिसंबर को भारी बारिश की आशंका व्यथक्त  की गई है।