गांधीजी के टॉप अनमोल विचार :मौन एक बहुत ही अच्छा भाषण है आप अगर इसको अपनायेगे तो धीरे-धीरे आपको भी सारी दुनिया सुनने लगेगी। - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 21 दिसंबर 2020

गांधीजी के टॉप अनमोल विचार :मौन एक बहुत ही अच्छा भाषण है आप अगर इसको अपनायेगे तो धीरे-धीरे आपको भी सारी दुनिया सुनने लगेगी।

 

महात्मा गांधी के अनमोल विचार

 

जो आदमी समय बचाता है वह उससे धन बचाता है और बचाया हुआ धन कमाए हुए धन के समान है।

महात्मा गांधी के विचारों को अपनाने से हमारी कई समस्याएं खत्म हो सकती हैं। गांधीजी के जीवन से जुड़े कई ऐसे किस्से हैं, जिनमें सुखी और सफल जीवन के सूत्र छिपे हैं। गांधीजी कहते थे, 'अहिंसा की शक्ति से आप पूरी दुनिया को हिला सकते हैं।' ये बात उन्होंने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में साबित भी की है।

जब तक किसी इंसान में विनम्रता और सीखने की इच्छा न हो, तब तक वह कोई ज्ञान प्राप्त नहीं कर सकता है। यहां जानिए गांधीजी के ऐसे ही कुछ और विचार...








 महात्मा गांधी के टॉप 20 विचार 


किसी पर भरोसा करना अच्छी बात है क्युकी भरोसा ना करने से कमजोरी पैदा होती है।


जो आदमी समय बचाता है वह उससे धन बचाता है और बचाया हुआ धन कमाए हुए धन के समान है।


एक आँख दूसरी आँख के बदले सारी दुनिया को अंधी बना सकती है।


जिन्दगी ऐसे जियो जैसे की तुम कल मरने वाले हो और सीखो ऐसी तसल्ली से जेसे की तुम हमेशा जीने वाले हो।


आदमी की पहचान उसके पहनावे और कपड़ो से नहीं की जाती बल्कि उसकी पहचान तो उसके गुणऔर चरित्र से होती है।


मौन एक बहुत ही अच्छा भाषण है आप अगर इसको अपनायेगे तो धीरे-धीरे आपको भी सारी दुनिया सुनने लगेगी।


प्रसन्नता ही एकमात्र ऐसी चिज है जिसे आप ओरो में बाटंगे तो उसका कुछ हिस्सा तो आपके हिस्से में जरुर आयेगा।


सच एक बहुत बड़ा पेड़ है और जैसे - जैसे हम उसका साथ देते है वह पेड़ उतना ही ज्यादा फलता और बढता है अगर हम उस पेड़ की सेवा अच्छे से करंगे तो वो पेड़ कभी खत्म नहीं होगा।


दुनिया में चाहे जितने भी विचार हो उनमे से बस एक ही जीवित रहेगा और वो है सच और सच कभी ना ख़त्म होने वाला विचार है।


जो आप ने आज किया है वो आपके कल पर निर्भर करता है और आपका कल आपका भविष्य है इसलिए आप अपने आज पर पूरा ध्यान दो ताकि आपका भविष्य अच्छा बन सके।


मानवता एक सागर की तरह है और आप अपना विश्वास मानवता पर मत भूलो अगर मानवता के सागर में एक भी बूंद गंदी समां गई तो पूरा सागर गन्दा हो जायेगा।


किसी भी देश की महानता और नैतिक प्रगति को इसी बात से समझा जा सकता है की उस देश में जानवरों के साथ कैसा सल्लुक किया जाता है इससे आपको उस देश की प्रगति के बारे में पता चल जायेगा।


अपने आप को जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है दुसरो की सेवा करना।


आप तब तक उस चीज को जरुरतमंद नहीं समझते जब तक वो आप के पास रहती है अगर आपने उसको खो दिया तब जाकर आपको उसका दर्द महसूस होता है।


ख़ुशी ही एक ऐसी चीज है जो हमारे मन के दरवाजे को आसानी से खोलने का दम रखती है और ख़ुशी ही हमें जीने का ढंग समझाती है  इसके बिना हमारा जीवन बिल्कुल अधुरा है।


प्यार दुनिया की सबसे बड़ी ताकत है और प्यार को हम सिर्फ नरम व्यवहार से ही पा सकते है  गुस्से से नहीं प्यार से हम दुनिया की किसी भी चीज को जीत सकते है।


पृथ्वी हर मनुष्य की जरुरत पुरी करने के लिए साधन प्रधान करती है लेकिन वह बस उनकी मदद नही करती जो किसी भी चीज को पाने के लिए लालच करते है।


जो अक्लमंद होते है वो कोई भी काम करने से पहले एक बार उसके बारे में सोचते जरुर है  लेकिन जो मुर्ख होते है वो काम पहले करते है और सोचते बाद में है।


केवल सच ही दुनिया में अकेला खड़ा रहता है उसे किसी के सहारे की जरुरत नहीं पड़ती वो अपने आप पर आत्मनिर्भर रहता है।


अगर आप सच नहीं बोलेंगे तो आपकी पुरी दुनिया झूठी बन जाएगी और सब आपसे झूठ बोलेंगे अगर आप सच बोलेंगे तो सब आपसे सच बोलेंगे।


यह भी पढ़ें 

प्लेटो के ऐसे विचार, जिनसे हमारी कई समस्याएं दूर हो सकती है....