बालाघाट में पुलिस ने दो महिला नक्सलियों को मार गिराया. - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 12 दिसंबर 2020

बालाघाट में पुलिस ने दो महिला नक्सलियों को मार गिराया.

बालाघाट में पुलिस ने दो महिला नक्सलियों को मार गिराया.



  • दोनों पर था 3-3 लाख का इनाम 
  • किरनापुर थाने की बोरगांव के जंगल में हुई मुठभेड़
  • पिछले 15 सालों से नक्सल दल में सक्रिय थी
  • इंसास राइफल और 12 बोर की बंदूक बरामद


बालाघाट में शुक्रवार देर रात हुई मुठभेड़ में मध्य प्रदेश पुलिस ने दो महिला नक्सलियों को ढेर कर दिया। दोनों ही महिला नक्सली मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ की सीमा पर सक्रिय गढ़चरोली मलाजखंड एरिया कमेटी से जुड़ी हार्ड कोर माओवादी बताई जा रही हैं। एक छत्तीसगढ़ के बस्तर और दूसरी गढ़चिरौली की रहने वाली थी। मुठभेड़ में मारी गईं नक्सलियों के पास से अर्थ सैनिक बलों से लूटी गई अत्याधुनिक इनसास राइफल और अन्य नक्सली सामान जब्त किया गया है। दोनों पर 3-3 लाख रुपए का इनाम घोषित था।




पुलिस के अनुसार मध्य प्रदेश पुलिस के नक्सल उन्मूलन अभियान को बालाघाट में बड़ी सफलता मिली है। बालाघाट जिले के किरनापुर थाने की बोरगांव के जंगल में हुई मुठभेड़ शुक्रवार की देर रात से शनिवार के अलसुबह तक चली। महिला नक्सलियों की पहचान शोभा और सावित्री के रूप में की गई है। दोनों ही पिछले 15 सालों से नक्सल दल में सक्रिय थी। एसपी अभिषेक तिवारी ने बताया हमें सूचना मिली थी लगभग 25 की संख्या में नक्सली बड़ी वारदात को अंजाम देने किरनापुर के बोरगांव में आए हैं। इस सूचना पर हमारी अलग-अलग टीमें मौके के लिए रवाना हुई, जहां कल रात और आज सुबह नक्सलियों के साथ दो बार और मुठभेड़ हुई।



पुलिस मुठभेड़ के बाद इलाके में सर्च ऑपरेशन तेज कर दिया गया है। इस मुठभेड़ में और भी नक्सलियों के घायल होने या मारे जाने की संभावना है। पुलिस पूरे इलाके घेर कर व्यापक सर्च ऑपरेशन चला रही है। मारी गई महिला नक्सलियों पर मध्य प्रदेश महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ दर्जनों मामले दर्ज हैं। इसमें सुरक्षाबलों पर हमला, हत्या और लूट जैसे मामले शामिल हैं।


इंसास राइफल और 12 बोर की बंदूक बरामद

इस पर जवानों की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की गई। देर रात चली इस मुठभेड़ के बाद जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली वहां से भाग निकले। इसके बाद इलाके में सर्चिंग की गई तो मौके से दो महिला नक्सलियों के शव, इंसास राइफल और 12 बोर की एक बंदूक बरामद हुई है। मारी गई महिला नक्सलियों की शिनाख्त बीजापुर के छत्तीसगढ़ निवासी सावित्री और गढ़चिरौली निवासी शोभा के रूप में हुई है।


इसके पहले  मालखेड़ी के जंगलों में हुई थी मुठभेड़

इससे पहले 7 नवंबर को भी बालाघाट में कान्हा नेशनल पार्क के पास मालखेड़ी के जंगल में जवानों ने मुठभेड़ में एक महिला नक्सली को ढेर किया था। ये महिला नक्सली खटिया मोचा दलम दो की बताई गई थी। पुलिस को उस दौरान भी सूचना मिली थी कि 25 से 30 नक्सली दो अलग-अलग जगहों पर हैं। टीम मौके पर पहुंची तो नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी, जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की थी।