पंख अभियान मध्यप्रदेश : मुख्यमंत्री श्री चौहान 24 जनवरी को करेंगे ’’पंख अभियान’’ का शुभारंभ - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 21 जनवरी 2021

पंख अभियान मध्यप्रदेश : मुख्यमंत्री श्री चौहान 24 जनवरी को करेंगे ’’पंख अभियान’’ का शुभारंभ

पंख अभियान मध्यप्रदेश

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर करेंगे लाड़ली लक्ष्मियों से संवाद

435 आँगनवाड़ी, 12 वन स्टॉप सेंटर का करेंगे लोकार्पण


कटनी (21 जनवरी)- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 24 जनवरी अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजनांतर्गत ‘‘पंख अभियान’’ का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान वर्चुअल माध्यम से 435 आँगनवाड़ी और 12 वन स्टॉप सेंटर का लोकार्पण भी करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना और मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों को राशि का अंतरण करने के साथ लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित बालिकाओं से संवाद भी करेंगे।


पंख अभियान क्या है


’’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ योजना के तहत पंख (PANKH) अभियान का उद्देश्य किशोरी बालिकाओं को P-Protection-सुरक्षाA-Awareness-जागरूकताN-Nutrition-पोषणK-Knowledge-जानकारी और H-Health a Hygiene-स्वास्थ्य एवं स्वच्छता से जोड़ते हुए विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से उनका विकास सुनिश्चित करना है। साथ ही ग्राम स्तर पर सामुदायिक पहल एवं जिम्मेदारी के साथ किशोरियों के विकास के लिये जागरूक करना है। अभियान के तहत शिक्षासामाजिक कल्याणलोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याणविभाग द्वारा किशोरियों के स्वास्थ्यशिक्षा और सुरक्षा को सुनिश्चित किया जायेगा। इसके तहत डाटाबेस तैयार कर उनके विकास की मॉनीटरिंग की जायेगी। पुलिस विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर किशोरियों को उनकी रुचि अनुसार आत्मरक्षा का प्रशिक्षण और पंचायत स्तर पर वोकेशनल ट्रेनिंग भी दी जायेगी।

पंख अभियान मध्यप्रदेश


उल्लेखनीय है कि नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के अनुसार प्रदेश में जन्म के समय लिंगानुपात एक हजार बालक पर 927 बालिका है, 15-49 वर्ष की महिलाओं में शिक्षा का स्तर 59.4 प्रतिशत एवं एनीमिया 52.5 प्रतिशत है। किशोरावस्था के समय यह जरूरी है कि उनकी जीवन-शैली एवं सपनों को सही ज्ञान एवं व्यवहारिक रूप दिया जाये। इसी तारतम्य में मध्यप्रदेश द्वारा नई पहल की शुरूआत की जा रही हैजो किशोरियों के बहुमुखी विकास के लिये पंख अभियान की परिकल्पना की गई है।