MP: 8वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए सेना में भर्ती का सुनहरा अवसर - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 24 जनवरी 2021

MP: 8वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए सेना में भर्ती का सुनहरा अवसर

MP: 8वीं  और 12वीं पास युवाओं  के लिए सेना में भर्ती का सुनहरा अवसर 




 मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार से जुड़ी एक बड़ी खबर है, यदि आप सेना में भर्ती होने का सपना देखते हैं तो हम भारतीय सेना आपको अपने सपने को पूरा करने का मौका दे रही है



किन किन पदों पर की जाएगी भर्ती

ये भर्ती रैली सिपाही जीडी, सिपाही जीडी (एसटी उम्मीदवार), सिपाही क्लर्क/स्टोर कीपर टेक्निकल, सिपाही नर्सिंग असिस्टेंट, सिपाही ट्रेड्समैन आदि पदों पर जारी की गई है


क्या है शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन आठवीं, दसवीं और बारहवीं पास उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई है.



आयु सीमा

आवेदन के लिए पदों के हिसाब से आयु सीमा तय की गई है. सिपाही ( जनरल ड्यूटी) के लिए न्यूनतम आयु सीमा 17.5 साल और अधिकतम आयु सीमा 21 साल तय की गई है. वहीं सिपाही क्लर्क/स्टोरी कीपर टेक्निकल के पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 17.5 साल और अधिकतम आयु 23 साल तय की गई है.



आवेदन करने की समय सीमा

इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन 5 मार्च तक कर सकते हैं.कुशाभाऊ ठाकरे स्टेडियम में 20 मार्च से 30 मार्च के बीच भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा.



कहां कहां आयोजित की जाएगी सेना भर्ती रैली

सेना भर्ती रैली मध्य प्रदेश के देवास में होगी,  इंदौर, उज्जैन, धार, देवास, अगर मालवा, अलीराजपुर, बरवानी, बुरहानपुर, खांडवा, खरगौन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, शाजापुर के युवा इस सेना भर्ती रैली में शामिल हो सकेंगे.


कैसी होगी चयन प्रक्रिया

इन पदों पर मध्य प्रदेश के ही अभ्यार्थी आवेदन कर सकते हैं इसलिए डोमिसाइल सर्टिफिकेट भी अनिवार्य तौर किया गया है. अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और लिखित परीक्षा के जरिए किया जाएगा. लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी.



 उपरोक्त भर्ती प्रक्रिया एवं वैकेंसी की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें. 

https://joinindianarmy.nic.in/OpenRallySchedule.htm