किसान आंदोलनः दिल्ली पुलिस बोलीं- ट्रैक्टर परेड हिंसा में 83 पुलिसकर्मी घायल - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

मंगलवार, 26 जनवरी 2021

किसान आंदोलनः दिल्ली पुलिस बोलीं- ट्रैक्टर परेड हिंसा में 83 पुलिसकर्मी घायल

 

पिछले दो महीनों से आंदोलन कर रहे किसानों ने कृषि कानूनों के खिलाफ आज दिल्ली की सीमाओं के आसपास ट्रैक्टर परेड निकाली। इस दौरान कई जगहों पर पुलिस और किसानों में टकराव हुआ। पुलिस की ओर से आंसू गैस के गोले छोड़े गए।. पुलिस को चकमा देते हुए किसान लाल किले तक पहुंच गए। इस बीच, दिल्ली पुलिस ने कहा है कि किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में 83 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

किसान आंदोलनः दिल्ली पुलिस बोलीं- ट्रैक्टर परेड हिंसा में 83 पुलिसकर्मी घायल


.एलएनजेप अस्पताल के मुताबिक, 11 पुलिसकर्मी जो अस्पताल लाए गए थे। उन्हें अलग-अलग जगहों पर चोट लगी थी। 11 में से दो पुलिसकर्मी को लाठी से सिर में चोट लगने के चलते अस्पताल की इमरजेंसी वार्ड में रखा गया है। इससे पहले पुलिस ने कहा था कि हमारे जवानों ने रैली की शर्तों के अनुपालन के लिए सभी प्रयास किए, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने निर्धारित समय से काफी पहले ही अपना मार्च शुरू कर दिया और सार्वजनिक संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचाया गया।



दिल्ली पुलिस के संयुक्त पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार ने कहा, ''काफी उग्र तरीके से ट्रैक्टरों द्वारा पुलिसकर्मियों को कुचलने की कोशिश की गई. व्यापक पैमाने पर तोड़फोड और नुकसान किया गया।  इस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।''

किसानों का ट्रैक्टर परेड हिंसक होने के बाद कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए केन्द्र सरकार ने दिल्ली में और संख्या में अर्द्धसैनिक बलों को तैनात करने का फैसला लिया है। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, दिल्ली पुलिस के आयुक्त एस. एन. श्रीवास्तव सहित अन्य लोगों ने हिस्सा लिया।

मंत्रालय ने हालात के मद्देनजर आज दिन में दिल्ली के कुछ इलाकों जैसे सिंघू, गाजीपुर, टीकरी, मुकरबा चौक और नांगलोई आसपास के क्षेत्रों में मंलवार दोपहर से 12 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी।