SEONI: 25 हजार नगद, बच्चों की शादी और नौकरी का लालच देकर करा रहे थे धर्म-परिवर्तन, दो लोग गिरफ्तार - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 17 जनवरी 2021

SEONI: 25 हजार नगद, बच्चों की शादी और नौकरी का लालच देकर करा रहे थे धर्म-परिवर्तन, दो लोग गिरफ्तार

SEONI: 25 हजार नगद, बच्चों की शादी और नौकरी का लालच देकर करा रहे थे धर्म-परिवर्तन, दो लोग गिरफ्तार 


कुरई कस्बे में दो युवक लोगों को उनके बच्चों की शादी कराने ,नौकरी लगाने और नगद 25 हजार रुपये देने की लालच देकर उन्हें ईसाई धर्म अपनाने का प्रलोभन दे रहे थे जिन्हे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.


सिवनी: मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के कुरई इलाके में पुलिस ने प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों पर मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक 2020 की धारा 3 और 5 के तहत मामला दर्ज किया है. बता दें कि राज्य में धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक के तहत यह सिवनी जिले का पहला मामला है. 




क्या है मामला

दरअसल पुलिस को सूचना मिली थी कि कुरई कस्बे में दो युवक लोगों को उनके बच्चों की शादी कराने ,नौकरी लगाने और नगद 25 हजार रुपये देने की लालच देकर उन्हें ईसाई धर्म अपनाने का प्रलोभन दे रहे हैं. पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल कार्रवाई की और पुलिस टीम को मौके पर भेजा. पुलिस ने पाया कि नागपुर से आए नामदेव नैटी और कुरई में रहने वाले अशोक यादव लोगों को ईसाई धर्म अपनाने के लिए तरह-तरह के प्रलोभन देकर उन पर धर्मांतरण का दबाव बना रहे हैं. 

इसके बाद पुलिस ने मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक 2020 के तहत दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. बता दें कि एमपी की शिवराज सरकार ने बीते दिनों ही राज्य में धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक 2020 लागू किया है. इस विधेयक के तहत धोखाधड़ी से धर्मांतरण कराने को अपराध की श्रेणी में रखा गया है. इसके लिए सरकार ने अधिकतम 10 साल की कैद और एक लाख रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान किया है.