बिना आधार के भी उपार्जन के लिए पंजीयन करा सकेंगे किसान आदेश देखें. - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 3 फ़रवरी 2021

बिना आधार के भी उपार्जन के लिए पंजीयन करा सकेंगे किसान आदेश देखें.

आज दिनांक तक लगभग दो लाख कृषकों द्वारा पंजीयन किया जा चुका है। इस वर्ष पंजीयन में कृषकों द्वारा पंजीयन के समय दिये गये आधार नं. को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना अंतर्गत संबंधित किसानों के खसरों में दर्ज आधार नं. से मिलान करने के उपरान्त पंजीयन किया जा रहा था। जिसमें जिलों में निम्न कठिनाई बतलाई गई है:


1. कुछ प्रकरणों में किसान द्वारा पंजीयन के समय दिये गये आधार नं. तथा खसरों में दर्ज आधार नं. में भिन्नता होने के कारण कृषकों का पंजीयन नहीं हो पा रहा है।


2. जिन किसानों के खसरों में आधार नं. पूर्व में दर्ज नहीं था उनका पंजीयन नहीं हो पा रहा है।


3. चूंकि उक्त योजना अंतर्गत खसरों में आधार नं. दर्ज करने की कार्यवाही वर्ष 2019 में की गई थी तदोपरांत भूमि विक्रय, बटवारा तथा अन्य कारणों से भूमि के स्वामित्व में बदलाव होने पर खसरों में अन्य आधार नं. दर्ज न होने के कारण कृषकों के पंजीयन में कठिनाई आ रही है।


उक्त कठिनाइयों को देखते हुये आज दिनांक से निम्न व्यवस्था करी गई है:


1. समस्त कृषकों को पंजीयन के समय पूर्वत आधार नं. देने की आवश्यता रहेगी। जिसको बाद में वेब सर्विस के माध्यम से राजस्व विभाग के डाटाबेस से मिलान किया जा सकेगा एवं दोनों में अंतर पाये जाने पर प्रकरण सत्यापन हेतु जिलों में भेजा जायेगा एवं सत्यापन उपरान्त ही विक्रय करने की अनुमति रहेगी। जिन खसरों में आधार नं. दर्ज नहीं हैं उनमें आधार नं. दर्ज करने के लिये राजस्व विभाग द्वारा पटवारियों को आधार नं. दर्ज कराने के लिये "सारा पोर्टल" पर पुनः पूर्वत चालू रहेगी।


कृपया संबंधित पटवारियों को उन सभी खसरों में आधार नं. दर्ज कराने के लिये निर्देशित करें , परन्तु इस संबंध में यह भी स्पष्ट करा जाता है कि जिन कृषकों के आधार पूर्व से दर्ज नहीं हैं फिर भी उनका पंजीयन होगा तथा इसका उपार्जन पर प्रभाव नहीं पडेगा। सिकमी कृषकों के पंजीयन में दोनों किसानों (भूमि को बटाई पर देने वाले तथा सिकमी किसान)


के आधार नं. देने की व्यवस्था रखी गई है, जो कि पूर्वत चालू रहेगी।


कृपया इस संबंध में पूरे जिले के पंजीयन केन्द्रों पर उचित निर्देश देने का कष्ट करें । ऐसी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं कि कृषक को पंजीयन पूर्व आधार सत्यापन/ आधार लिंक कराने के लिये बाधित किया जा रहा है जबकि इस प्रकार की बाध्यता विभाग द्वारा नहीं लगाई गई है। यदि इस संबंध में किसी पंजीयन केन्द्र पर शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट करें। कृपया जिलों में इसका प्रचार करें तथा सभी पंजीयन केन्द्रों में सूचना प्रदर्शित करें।

बिना आधार के भी उपार्जन के लिए पंजीयन करा सकेंगे किसान आदेश देखें.

बिना आधार के भी उपार्जन के लिए पंजीयन करा सकेंगे किसान आदेश देखें.