STRIVE योजना के तहत प्रदेश के 20 शासकीय आईटीआई का चयन कटनी और सिवनी भी शामिल - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 3 फ़रवरी 2021

STRIVE योजना के तहत प्रदेश के 20 शासकीय आईटीआई का चयन कटनी और सिवनी भी शामिल

स्किल स्ट्रेन्थिनिंग फॉर इण्डिस्ट्रियल वेल्यू एन्हेंसमेंट (STRIVE) योजना

विश्व बैंक द्वारा सहायता प्रदत्त भारत सरकार की स्किल स्ट्रेन्थिनिंग फॉर इण्डिस्ट्रियल वेल्यू एन्हेंसमेंट (STRIVE) योजना के तहत प्रदेश के 20 शासकीय आईटीआई का चयन किया गया है। प्रथम चरण में 8 शासकीय आईटीआई मण्डीदीप, खरगौन, उमरिया, रतलाम, बालाघाट, सिंगरौली, छिंदवाडा और एकलव्य महिला आईटीआई बैतूल शामिल हैं।

 

स्ट्राईव योजना के दूसरे चरण में 12 शासकीय आईटीआई शिवपुरी, देवास, शाजापुर, सिवनी, कटनी, टीकमगढ़, छपारा (सिवनी जिला), हरदा, छतरपुर, अनूपपुर, झाबुआ और आईटीआई खंडवा का चयन हुआ है।

STRIVE योजना क्या है


  STRIVE योजना क्या है 

उल्लेखनीय है कि स्किल स्ट्रेन्थिनिंग फॉर इण्डस्ट्रियल वेल्यू एन्हेंसमेंट का उददेश्य आईटीआई और अप्रेन्टिसशिप के माध्यम से प्रदान किए जाने वाले कौशल प्रशिक्षण की प्रासंगिकता और दक्षता में सुधार करना है।

 

स्ट्राईव के अन्तर्गत प्रदेश के 20 शासकीय आईटीआई को प्रशिक्षण गुणवक्ता तथा इण्डस्ट्री लिंकेज बढ़ाने के लिए 150-250 लाख रूपये का अनुदान प्रति आईटीआई प्राप्त होगा। इस राशि से चयनित शासकीय आईटीआई द्वारा स्नातकों की संख्या में 20 प्रतिशत की वृद्धि, संचालित ट्रेड़ों में महिला नामांकन/प्रवेश में 16 प्रतिशत की वृद्धि, कुल नामाकंन/प्रवेश में 25 प्रतिशत की वृद्धि और निधार्रित पाठ्यक्रम के अनुसार कुल प्रशिक्षणार्थियों के ऑन जॉब ट्रेनिंग में 15 प्रतिशत की वृद्धि करने जैसे चार प्रमुख उद्देश्यों की पूर्ति की जायेगी।