'मेट्रो मैन' ई श्रीधरन होंगे बीजेपी में शामिल, बीजेपी के केरल अभियान को मिलेगी मजबूती - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 19 फ़रवरी 2021

'मेट्रो मैन' ई श्रीधरन होंगे बीजेपी में शामिल, बीजेपी के केरल अभियान को मिलेगी मजबूती

'मेट्रो मैन' ई. श्रीधरन होंगे बीजेपी में शामिल, बीजेपी के केरल अभियान को मिलेगी मजबूती 


• दिल्ली मेट्रो, कोलकाता मेट्रो, कोच्चि मेट्रो समेत देश के कई बड़े मेट्रो प्रोजेक्ट में ई. श्रीधरन का योगदान ऐतिहासिक रहा है. 

• ई श्रीधरन को पद्म विभूषण, पद्म श्री जैसे बड़े सम्मानों से नवाजा जा चुका है





भारत में 'मेट्रो मैन' के नाम से मशहूर ई श्रीधरन भाजपा में शामिल होने वाले हैं। वे 21 फरवरी से केरल भाजपा प्रमुख के सुरेंद्रन की अगुवाई में आयोजित होने वाली विजय यात्रा के दौरान औपचारिक रूप से पार्टी की सदस्यता ग्रहण करेंगे। उन्हें देश में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में बदलाव का श्रेय दिया जाता है।


भाजपा ने गुरुवार को कहा कि 'मेट्रो मैन' ई श्रीधरन केरल विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी में शामिल होंगे। भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष के सुरेंद्रन ने बताया कि श्रीधरन 21 फरवरी को कासरगोड़ से पार्टी की 'विजय यात्रा' शुरू होने के दौरान भाजपा में शामिल होंगे। सुरेंद्रन ने संवाददाताओं को बताया कि श्रीधरन ने भाजपा के साथ काम करने की इच्छा जाहिर की थी



केरल  के लिए कुछ करने की चाहत से बीजेपी ज्वाइन की: ई श्रीधरन

वहीं अब मेट्रो मेन ई श्रीधरन की इसपर प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने कहा कि मैंने भाजपा में शामिल होने का इरादा जताया है। भाजपा में शामिल होने का मुख्य कारण यह है कि यूडीएफ और एलडीएफ दोनों ने ही यहां कोई काम नहीं किया है। मैं केरल के लिए कुछ करना चाहता हूं और इसके लिए मुझे भाजपा के साथ खड़ा होना होगा। मैंने कह दिया है कि मैं चुनाव लड़ने के लिए तैयार हूं।


बीजेपी के केरल अभियान को मिलेगी मजबूती  

श्रीधरन ऐसे समय पर पार्टी की सदस्यता लेने वाले हैं जब इस साल राज्य में विधानसभा के चुनाव होने हैं। दक्षिण भारत में पार्टी का विस्तार करने के उद्देश्य से भाजपा यहां विजय यात्रा की शुरुआत कर रही है। यह रथ यात्रा 21 फरवरी को कासरगोड से शुरू होगी और मार्च के पहले हफ्ते के आसपास तिरुवनंतपुरम में खत्म होगी।



श्रीधरन 31 दिसंबर, 2011 को दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। मेट्रो रेल परियोजना के शुभारंभ के बाद भारतीय इंजीनियर को भारत के 'मेट्रो मैन' का सम्मान हासिल हुआ था। 88 साल के इंजीनियर ने डीएमआरसी की स्थापना के बाद से इससे जुड़े सभी मामलों को हल किया। उन्होंने बजट के अंदर और समय से पहले ही इस परियोजना को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


दिल्ली मेट्रो जैसे सपने को सच करने के पीछे ई. श्रीधरन की मेहनत और दिमाग को ही श्रेय दिया जाता है. ई. श्रीधरन को भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण, पद्म श्री जैसे बड़े सम्मानों से नवाजा जा चुका है. दिल्ली मेट्रो के अलावा, कोलकाता मेट्रो, कोच्चि मेट्रो समेत देश के कई बड़े मेट्रो प्रोजेक्ट में ई. श्रीधरन का योगदान ऐतिहासिक रहा है. यही कारण है कि उन्हें भारत का मेट्रो मैन कहा जाता है.