एक अप्रैल से ऑनलाइन प्राप्त किये जाएंगे विज्ञापन देयक - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 31 मार्च 2021

एक अप्रैल से ऑनलाइन प्राप्त किये जाएंगे विज्ञापन देयक

 एक अप्रैल से ऑनलाइन प्राप्त किये जाएंगे विज्ञापन देयक

एक अप्रैल से ऑनलाइन प्राप्त किये जाएंगे विज्ञापन देयक


जनसम्पर्क संचालनालय में एक अप्रैल, 2021 से समस्त प्रकार के विज्ञापन देयकों के भुगतान की प्रणाली को ऑनलाइन किया जा रहा है। इस प्रक्रिया के तहत अब विभाग द्वारा जारी विज्ञापनों के देयक सिर्फ ऑनलाइन ही लिये जायेंगे। देयकों का बिल भी ऑनलाइन सिस्टम से ही जनरेट होगा।


आयुक्त जनसम्पर्क डॉ. सुदाम खाड़े ने बताया कि इस व्यवस्था से जहाँ एक ओर पारदर्शिता आयेगी, वहीं दूसरी ओर समाचार-पत्रों एवं अन्य मीडिया संस्थानों को देयक जमा कराने में सुविधा प्राप्त होगी। वर्तमान में जिस सॉफ्टवेयर से विज्ञापन आदेश प्रदाय किये जा रहे हैं, उसी सॉफ्टवेयर से विज्ञापन देयक ऑनलाइन जमा होंगे। ऑनलाइन बिल जनरेट करने की प्रक्रिया सॉफटवेयर में यूजर मैन्यूअल के अंदर उपलब्ध है। सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान की दृष्टि से समाचार-पत्रों को जारी किये जाने वाले शासकीय निविदा और प्रदर्शन विज्ञापन भी ऑनलाइन ही जारी किये जा रहे है। साथ ही शासकीय विभागों से प्राप्त होने वाली निविदा और प्रदर्शन विज्ञापन भी ऑनलाइन ही साफ्टवेयर के माध्यम से प्राप्त हो रहे है। इसके अगले चरण में विज्ञापनों के देयक भी ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे।


ऑनलाइन प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने एवं तकनीकी समस्याओं को दृष्टि-गत रखते हुए हेल्प डेस्क भी स्थापित की गई है, हेल्प डेस्क के नम्बर 0755-4096219 के माध्यम से मीडिया संस्थानों को आने वाली तकनीकी समस्याओं का निराकरण किया जायेगा।