उज्जैन के बड़नगर में अज्ञात लोगों ने मूर्ति पर फेंका एसिड, इलाके में तनाव के चलते प्री-बोर्ड परीक्षा रद्द, आवाजाही पर लगा प्रतिबन्ध - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 10 मार्च 2021

उज्जैन के बड़नगर में अज्ञात लोगों ने मूर्ति पर फेंका एसिड, इलाके में तनाव के चलते प्री-बोर्ड परीक्षा रद्द, आवाजाही पर लगा प्रतिबन्ध

 

उज्जैन के बड़नगर में अज्ञात लोगों ने मूर्ति पर फेंका एसिड, इलाके में तनाव के चलते प्री-बोर्ड परीक्षा रद्द, आवाजाही पर लगा प्रतिबन्ध

उज्जैन शहर से करीब 40 किमी दूर बड़नगर कस्बे में कुछ असामाजिक तत्वों ने इलाके का माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया। यहां के एक मंदिर में स्थापित मूर्ति पर एसिड डालने का मामला सामने आया है। ऐसे में जब घटना की जानकारी सामने आई तो गुस्साए हिंदूवादी संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया। जिला प्रशासन ने इलाके की स्थिति को देखते हुए पूरे इलाके को बैरिकेड लगाकर सील कर दिया है। साथ ही इस इलाके के आने-जाने वाले मार्गों पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया है।

मामले को गंभीरता से लेते हुए इलाके में भारी पुलिस बल को तैनात कर दी गई है। साथ ही मंगलवार को होने वाली छात्रों की प्री-बोर्ड की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है। अब पुलिस मामले में जांच के लिए इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज से असामाजिक तत्वों की पहचान करने की कोशिश कर रही है। 

जानकारी के अनुसार, उज्जैन शहर से करीब 40 किमी दूर बड़नगर कस्बे में कुछ अज्ञात असामाजिक तत्वों ने एक मंदिर की मूर्ति पर एसिड फेंक दिया। घटना तब सामने आई जब सुबह कुछ लोग मंदिर में पूजा करने पहुंचे थे। ऐसे में उन्होंने देखा कि मूर्ति को पहनाए गए वस्त्र जले हुए से हैं, तो उन्होंने इसकी जानकारी आसपास के लोगो को दी।

वहीं, प्रकरण से गुस्साए हिंदूवादी संगठनों ने भी विरोध प्रदर्शन किया। मंदिर के आसपास सैंकड़ों लोग इकठ्ठा हो गए और प्रदर्शन करने लगे। इलाके में तनाव न बढ़े इस कारण पूरा पुलिस अमला घटनास्थल पर जा पहुंचा। मामला आस्था और मंदिर से जुदा होने के कारण गंभीर था, ऐसे में पुलिस प्रशासन ने मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है।  

साथ ही डीएम आशीष सिंह और एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल भी बड़नगर पहुंच गए हैं और स्थिति का जायजा लिया है। फिलहाल स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में बताई जा रही है। एसपी ने लापरवाही बरतने पर थाना प्रभारी बड़नगर सतनाम सिंह को तत्काल प्रभाव से लाइन अटैच कर दिया है। 

दूसरी तरफ, कलेक्टर ने भी सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है, साथ ही हिदायत दी गई है कि अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी।
मामले के बारे में बताते हुए एएसपी ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज देखे जा रहे हैं। किसी को भी कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। इस तरह की हरकत करने वालों की जल्द ही पहचान कर ली जाएगी। प्रशासन ने एहतियात बरतने के लिए बड़नगर की चारों सीमाओं पर बैरिकेड कर कस्बे में प्रवेश और निकास वाले उज्जैन, रतलाम, बदनावर और लोहाना मार्गों पर रोक लगा दी है।