लालकृष्ण आडवाणी द्वारा PM नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को लताड़ने की वायरल खबर का क्या है सच ! - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 29 अप्रैल 2021

लालकृष्ण आडवाणी द्वारा PM नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को लताड़ने की वायरल खबर का क्या है सच !

लालकृष्ण आडवाणी द्वारा PM  नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को लताड़ने की वायरल खबर का क्या है सच !



देश में कोरोना महामारी के चलते  उत्पन्न हुए हालातों के बीच वरिष्ठ भाजपा नेता श्री लालकृष्ण आडवाणी के नाम से कई ट्वीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं जिसमें कि वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री श्री अमित शाह को  महामारी के लिए जिम्मेदार ठहराकर लताड़ रहे हैं  वहीं अन्य ट्वीट में वे RSS  को अहमियत  देना  अपनी बड़ी भूल बता रहे हैं



 क्या लिखा है वायरल पोस्ट में?

वायरल हो रहे ट्वीट में लिखा है , "मैनें मोदी-शाह का यह सोचकर विरोध नहीं किया, की ये मेरे हाथों में पले बढ़े मेरे बच्चे देश को विश्वगुरू बनायेगें, लेकिन आज देश की हालात इन दोनों की जोड़ी नें ऐसी कर दी है की जनता को श्वाँस तक नसीब नहीं हो रही है, मुझे ऐसा पता होता तो मैं इन व्यापारियों को कभी देश नहीं सौंपता!"

  /span>

 जबकि एक अन्य ट्वीट में लिखा है कि  "मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती मेरा आरएसएस जैसे निर्दयी संघ को अहमियत देना, मैनें आरएसएस की हमेशा सेवा की, मैं राजनिति में उन लोगों को आगे लेकर आया जो संघ से जुड़े चेहरे थे, मैनें देश की भलाई के बारे में सोचा हमेशा! लेकिन मुझे नहीं पता था की मेरी एक भूल देश को नरक में धकेल देगी!"


इसके अतिरिक्त इस अकाउंट से अन्य सरकार विरोधी ट्वीट भी किये गए हैं 




 क्या है वायरल पोस्ट का सच


श्री लालकृष्ण आडवाणी के सेक्रेटरी दीपक चोपड़ा ने  जानकारी दी की  @LK Adwani'   नाम का ट्विटर अकाउंट श्री लालकृष्ण आडवाणी का नहीं है,  साथ ही दीपक ने बताया की  लालकृष्ण आडवाणी का ट्विटर पर कोई अकाउंट नहीं है. 


वर्तमान परिस्थितियों में जबकि  अस्पतालों में बिस्तरों और ऑक्सीजन की  कमी चल रही है  बहुत सारे असामाजिक लोग ऐसे में केंद्र सरकार  को बदनाम करने के लिए लालकृष्ण आडवाणी जैसे वरिष्ठ नेता की एक टि्वटर अकाउंट की सहायता ले रहे हैं जिससे वे लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और RSS को टारगेट कर रहे हैं.


श्री लालकृष्ण आडवाणी के सेकेट्री दीपक चोपड़ा द्वारा दी गई जानकारी के  अलावा कई अन्य  तथ्य है जिससे साबित होता है कि ये अकाउंट फेक है

 

1 वायरल पोस्ट में  श्री लाल कृष्ण आडवाणी के नाम  की स्पेलिंग ‘Lal Krishna Adwani’ लिखी है, जबकि कई सरकारी वेबसाइट्स के मुताबिक उनके सरनेम की सही अंग्रेजी स्पेलिंग ‘Lal Krishna Advani’ है. 

वर्तमान में इस ट्विटर अकाउंट  ने नाम की स्पेलिंग 'Lal Krishana Adwani'  कर लिया है और ये Spelling भी गलत है.


2 अकाउंट से किए गए एक ट्वीट में  आडवाणी जी की सरनेम ‘आडवानी’ लिखी है, जबकि सरकारी वेबसाइट्स के मुताबिक उनके सरनेम की हिंदी में  ‘आडवाणी’ है.इतना बड़ा नेता अपनी सरनेम गलत नहीं लिख सकता.


3 यह ट्विटर अकाउंट दिसंबर 2020 में बनाया गया था, लेकिन इस अकाउंट से पहला ट्वीट  19 अप्रैल 2021 किया गया है  जो कि टि्वटर अकाउंट के असली होने पर शक पैदा करती है.


इस ट्विटर अकाउंट द्वारा कुछ आपत्तिजनक भाषा वाले ट्वीट भी किए गए हैं  जिससे साफ साफ पता चलता है कि ये अकाउंट श्री लाल कृष्ण आडवाणी का अकाउंट नहीं है,  क्योंकि इतना वरिष्ठ नेता कभी इस  तरह की भाषा का इस्तेमाल नहीं कर सकता.



निष्कर्ष  

वायरल पोस्ट और ट्विटर अकाउंट की जाँच करने पर हमने पाया की  लालकृष्ण आडवाणी के नाम से वायरल पोस्ट जिसमें वे पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विरोध  कर रहे हैं, वो अकाउंट श्री लालकृष्ण आडवाणी के नाम से बनाये गए फेक अकाउंट से की गई है. 


ट्विटर ने फेक अकाउंट को किया सस्पेंड 
ट्विटर ने कार्रवाई करते हुए श्री  लालकृष्ण आडवाणी के नाम से बने इस फेक ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है.