MH Lock Down Updates : महाराष्ट्र में अगले 15 दिनों के लिए नए नियम लागू, जानें- क्या खुला और किस पर होगी पाबंदी - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

बुधवार, 14 अप्रैल 2021

MH Lock Down Updates : महाराष्ट्र में अगले 15 दिनों के लिए नए नियम लागू, जानें- क्या खुला और किस पर होगी पाबंदी

 


कोरोना संकट से निपटने के लिए महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने अगले 15 दिन तक सख्त पाबंदियों का ऐलान किया है। उन्होंने इसे ब्रेक द चेन अभियान' करार दिया। 14 अप्रैल से रात 8 बजे से राज्य में धारा 144 भी लागू की गई है। उन्होंने साफ किया कि राज्य में पूर्ण लॉकडाउन नहीं रहेगा, लेकिन सभी गैर-जरूरी सेवाएं बंद रहेंगी और बेवजह निकलने पर रोक होगी। जानें इस दौरान क्या खुला रहेगा और किस पर रहेगी पाबंदी।
MH Lock Down Updates : महाराष्ट्र में अगले 15 दिनों के लिए नए नियम लागू, जानें- क्या खुला और किस पर होगी पाबंदी


क्या खुला रहेगा

महाराष्ट्र में लोकल और बस बंद नहीं होगी। बैंकों में काम-काज जारी रहेगा। ट्रांसपोर्ट पर नहीं होगी रोक। ई-कॉमर्स सेवा और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे। रेस्टोरेंट से सिर्फ खाना मंगाया जा सकेगा। मीडियाकर्मियों के लिए इजाजत होगी। पेट्रोल पंप, सुरक्षा गार्ड जैसे लोगों को छूट दी गई है।


क्या बंद रहेगा


पूजा स्थल, स्कूल और कॉलेज, निजी कोचिंग क्लासेस, नाई की दुकान, स्पा, सैलून और ब्यूटी पार्लस 1 मई को सुबह 7 बजे तक बंद रहेंगे। सिनेमा हॉल, थिएटर, ऑडिटोरियम, मनोरंजन पार्क, जिम, खेल परिसर बंद रहेंगे। फिल्मों, सीरियलों और विज्ञापनों की शूटिंग पर भी रोक रहेगी। सभी दुकानें, मॉल, शॉपिंग सेंटर भी बंद रहेंगे। किसी धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक या राजनीतिक कार्यक्रम की अनुमति नहीं होगी।

 

ये किया ऐलान

निर्माणाधीन में लगे 12 लाख मजदूरों को 1500 रुपये की मदद दी जाएगी। परमिट वाले रिक्शाचालकों को 1500-1500 रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। आदिवासियों को भी 2000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। सभी गरीब और जरूरतमंद लोगों को अगले एक महीने के लिए 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल उपलब्ध कराया जाएगा। प्रदेश के पंजीकृत फेरीवालों को भी आर्थिक मदद देगी सरकार। शिव भोजन थाली के लिए कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा