कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए प्रधानमंत्री का बड़ा ऐलान:PM केयर्स फंड से 10 लाख रुपए की मदद और 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा, पढ़ाई का खर्च भी दिया जाएगा - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 29 मई 2021

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए प्रधानमंत्री का बड़ा ऐलान:PM केयर्स फंड से 10 लाख रुपए की मदद और 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा, पढ़ाई का खर्च भी दिया जाएगा

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए  प्रधानमंत्री का बड़ा ऐलान:PM केयर्स फंड से 10 लाख रुपए की मदद और 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा, पढ़ाई का खर्च भी दिया जाएगा



कोरोना महामारी के कारण देश में कई बच्चों  अपने मां-बाप को खो दिया,  ऐसे बच्चों का जीवन अंधकारमय ना हो इन बातों का ध्यान रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बड़ा फैसला लिया,  प्रधानमंत्री ने  ऐलान किया कि ऐसे बच्चे  जिन्होंने कोरोना के कारण अपने माता-पिता या अभिभावक दोनों को खो दिया है को PM केयर्स फंड से 10 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी,  साथ ही उनकी पढ़ाई का खर्च भी इसी फंड से उठाया जाएगा। 18 साल की उम्र तक हर महीने आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके अलावा उनकी उम्र 23 साल होने पर भी 10 लाख रुपए की सहायता मिलेगी,  बच्चों को यह सहायता  "PM केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना" के तहत दी जाएगी। 



इन बच्चों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। इसका प्रीमियम PM केयर्स फंड से दिया जाएगा। हायर एजुकेशन के लिए अगर लोन लिया है तो उसमें राहत दी जाएगी। इस लोन का ब्याज भी इसी फंड से दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने स्वयं ट्वीट करके इसकी जानकारी दी


क्‍या है योजना का उद्देश्‍य?

PM केयर्स फॉर चिल्ड्रेन योजना के तहत इस  फंड का इस्तेमाल 18 वर्ष के बाद अगले पांच वर्षों तक उन्हें मासिक वित्तीय सहयोग (स्‍टाइपेंड) देने में किया जाएगा। इससे उच्च शिक्षा के वर्षों में वे अपनी निजी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे। 23 वर्ष की उम्र में निजी और पेशेवर इस्तेमाल के लिए उन्हें एक निश्चित धन राशि दी जाएगी।

इन योजनाओं की घोषणा करते हुए  प्रधानमंत्री  ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं, उनकी मदद करने के लिए सरकार हरसंभव कोशिश करेगी, सरकार चाहती है कि वे मजबूत नागरिक बनें और उनका भविष्य उज्ज्वल हो।



केंद्रीय विद्यालयों में होगा नामांकन

 इन बच्चों की  शिक्षा के लिए किए गए उपायों के बारे में पीएमओ ने कहा कि दस वर्ष से कम उम्र के बच्चों का नजदीकी केंद्रीय विद्यालय या निजी स्कूल में नामांकन कराया जाएगा। जो बच्चे 11 से 18 वर्ष के बीच के हैं, उन्हें सैनिक स्कूल और नवोदय विद्यालय जैसे केंद्र सरकार के किसी भी आवासीय स्कूल में नामांकित कराया जाएगा। अगर बच्चा अपने अभिभावक या परिवार के किसी अन्य सदस्य के साथ रहता है तो उसे नजदीकी केंद्रीय विद्यालय या निजी स्कूल में नामांकित कराया जाएगा।


बच्चों कि उच्‍च शिक्षा के लिए दिया जाएगा  ब्‍याज मुक्‍त एजुकेशन लोन

बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए  एजुकेशन लोन प्रदान किया जाएगा इस लोन की ब्याज का पीएम केयर से भुगतान किया जाएगा,  स्नातक और पेशेवर पाठ्यक्रमों के लिए विकल्प के तौर पर ट्यूशन फी या पाठ्यक्रम शुल्क के बराबर राशि केंद्र या राज्य सरकार की योजनाओं के तहत दी जाएगी। जो बच्चे वर्तमान स्कॉलरशिप योजना के तहत पात्र नहीं हैं, उन्हें पीएम केयर्स से समान छात्रवृत्ति मुहैया कराई जाएगी।


प्रदान की  जायेगी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस की सुविधा

ऐसे सभी बच्चों को आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा, 18 वर्ष की उम्र तक इन बच्चों के लिए प्रीमियम की राशि पीएम केयर्स से दी जाएगी।