समर्थन मूल्य पर होगी मूँग की खरीद, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी : मंत्री श्री पटेल | MP News Update - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 23 मई 2021

समर्थन मूल्य पर होगी मूँग की खरीद, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी : मंत्री श्री पटेल | MP News Update

 समर्थन मूल्य पर होगी मूँग की खरीद, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी : मंत्री श्री पटेल

समर्थन मूल्य पर होगी मूँग की खरीद, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी : मंत्री श्री पटेल | MP News Update


किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री  श्री कमल पटेल ने  बताया है कि मध्यप्रदेश सरकार  किसानों से  ग्रीष्मकालीन मूँग की खरीदी समर्थन मूल्य पर  करने जा रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान  और  केंद्रीय  नेतृत्व  की सहमति से  समर्थन मूल्य पर मूँग खरीदे जाने का  मार्ग प्रशस्त हो गया है। श्री पटेल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा मूँग का समर्थन मूल्य 7 हजार 196 रुपये प्रति क्विंटल निश्चित किया गया है

 

मंत्री श्री पटेल ने बताया कि केंद्र सरकार ने मूँग की फसल को समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिये मध्यप्रदेश सरकार को  मंजूरी प्रदान कर दी है। उन्होंने बताया कि  समर्थन मूल्य पर मूँग को खरीदे जाने के लिए  प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजने के साथ ही  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान  के निरंतर  मार्गदर्शन में  केंद्रीय कृषि मंत्री से  निरंतर चर्चा की गई।  भारत सरकार के कृषि मंत्रालय से  भी सतत संपर्क बनाये रखा गया। हरदा एवं होशंगाबाद के साथ ही पूरे प्रदेश के किसानों के लिए आज का दिन अति प्रसन्नता का दिन है  कि अब प्रदेश में भी ग्रीष्मकालीन मूँग की समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ होगी।

 

श्री पटेल ने बताया कि हरदा और होशंगाबाद में 3 लाख 33 हजार  हेक्टेयर क्षेत्र में मूँग की फसल किसानों ने लगाई है। उन्होंने स्वयं ग्रीष्मकालीन  मूँग की  फसल की सिंचाई के लिए न सिर्फ तवा  डैम के गेट  खुलवाये, बल्कि  सिंचाई के लिए सभी को पानी उपलब्ध हो, इसके लिये  मॉनिटरिंग की समुचित व्यवस्था  की  भी निगरानी की।

 

श्री पटेल ने कहा कि हम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सपने को पूरा करने में सफल हुए हैं। हरदा और होशंगाबाद में 3 हजार 500 करोड़ रुपये की मूँग का रिकॉर्डेड उत्पादन होगा।  किसानों की आय दोगुना करने का प्रधानमंत्री का सपना पूर्ण होगा। उन्होंने सभी किसान भाइयों को इसके लिये बधाई देते हुए बताया हैं कि सोमवार के बाद जल्दी ही किसानों का पंजीयन प्रारम्भ हो जायेगा।