विश्व साइकिल दिवस 2021 के अवसर पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने साइकिल अपनाने का आह्वान किया। Vishv Cycle Day 2021 - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 3 जून 2021

विश्व साइकिल दिवस 2021 के अवसर पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने साइकिल अपनाने का आह्वान किया। Vishv Cycle Day 2021

 विश्व साइकिल दिवस 2021  के अवसर पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने साइकिल अपनाने का आह्वान किया

विश्व साइकिल दिवस 2021  के अवसर पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने साइकिल अपनाने का आह्वान किया। Vishv Cycle Day 2021


नयी दिल्ली 03 जून 


 उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने साइकिल अपनाने का आह्वान करते हुए कहा है कि इससे पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी और स्वास्थ्य बेहतर होगा।

श्री नायडू ने गुरुवार को विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर यहां जारी एक संदेश में कहा कि साइकिल के प्रयोग को लोकप्रिय बनाने के प्रयास किये जाने चाहिए और इसके स्वास्थ्य तथा पर्यावरण संबंधी लाभ लेने चाहिए। उन्होंने कहा कि शहरों में साइकिल के प्रयोग को प्रोत्साहन देने के लिए नियोजन कर्ताओं और नीति निर्माताओं को साइकिल चलाने के लिए विशेष मार्ग बनाने चाहिए। इससे साइकिल चलाने वाले लोगों को न केवल विशेष मार्ग मिलेंगे बल्कि वे सुरक्षित भी रहेंगे।

उन्होंने कहा कि साइकिल यातायात के लिए एक सस्ता और टिकाऊ साधन है जिसकी मदद से व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है और प्रदूषण में कमी की जा सकती है। साइकिल से वाहनों की भीड़ भी घटायी जा सकती है।


श्री नायडू ने कहा, “ आज विश्व साइकिल दिवस है। परिवहन के इस सुलभ, सरल, सस्ते और स्वास्थ्यकारी साधन को अपनी जीवन शैली में अधिक से अधिक अपनाएं और पर्यावरण को वायु प्रदूषण से बचाएं। शहर की सड़कों को साइकिल के लिए निरापद बनाया जाना जरूरी है। हाल के महीनों में विशेषकर युवाओं में साइकिल का प्रचलन बढ़ा है।”