तेल रिसाव की सूचना पर भारतीय तटरक्षक अलर्ट |Indian Coast Guard alert on oil spill information - Daily Hindi Paper | RPSC Online GK in Hindi | GK in Hindi l RPSC Notes in Hindi

Breaking

शनिवार, 19 जून 2021

तेल रिसाव की सूचना पर भारतीय तटरक्षक अलर्ट |Indian Coast Guard alert on oil spill information

 तेल रिसाव की सूचना पर भारतीय तटरक्षक अलर्ट

फ्लैग कंटेनर जहाज


भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) ने दिनांक 16 जून, 2021 देर शाम समुद्री बचाव समन्वय केंद्र (एमआरसीसी) कोलंबो से यह जानकारी प्राप्त की कि चेन्नई से लगभग 450 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में समुद्र के बीच तेल रिसाव हो रहा है। आगे की जांच में पता चला कि कोलंबो से हल्दिया, पश्चिम बंगाल जाते समय एक पुर्तगाली फ्लैग कंटेनर जहाज एमवी डेवन के ईंधन टैंक में पानी के नीचे दरार पैदा हो गई है जिसमें लगभग 120 किलो लीटर वेरी लो सल्फर फ्यूल ऑइल है।

 

इस दरार के परिणामस्वरूप कोई कदम उठाने और टैंक में बचे हुए तेल को जहाज के चालक दल द्वारा दूसरे टैंक में स्थानांतरित करने से पहले समुद्र में लगभग 10 किलो लीटर तेल का बिखराव हुआ। इस पोत में 382 कंटेनरों में 10,795 टन सामान्य कार्गो है और चालक दल के 17 सदस्य तैनात हैं। यह जहाज हल्दिया के लिए अपनी यात्रा जारी रखे हुए है और इसके वहां 18 जून,2021 को पहुंचने की संभावना है।

 

आईसीजी एमवी डेवन के साथ लगातार संपर्क में है और मास्टर ने बताया है कि पोत फिलहाल स्थिर है। चेन्नई में आईसीजी प्रदूषण प्रतिक्रिया दल को सतर्क कर दिया गया है और उसे स्टैंडबाई पर रखा गया है। इसके अलावा समुद्र में तैनात आईसीजी जहाजों और विमानों को भी प्रदूषण प्रतिक्रिया के दृष्टिकोण से तैयार कर अलर्ट पर रखा गया है।