मध्यप्रदेश का 400वाँ सब स्टेशन स्थापित हुआ जिला सिवनी के घंसौर में | Seoni Ghansore Sub Station - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 30 जुलाई 2021

मध्यप्रदेश का 400वाँ सब स्टेशन स्थापित हुआ जिला सिवनी के घंसौर में | Seoni Ghansore Sub Station

 

 मध्य  प्रदेश का 400वाँ अति उच्चदाब का सब स्टेशन सिवनी जिले में

मध्यप्रदेश का 400वाँ अति उच्चदाब विद्युत सब स्टेशन स्थापित हुआ जिला सिवनी के घंसौर में | Seoni Ghansore Sub Station


सिवनी जिले के उच्चदाब सब स्टेशन


ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर की मंशानुसार प्रत्येक अति उच्चदाब सब स्टेशन में सप्लाई के लिए एक से अधिक विकल्प की व्यवस्था रखने के लिए मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने सिवनी जिले के तहसील मुख्यालय घंसौर में प्रदेश का 400वाँ अति उच्चदाब का सब स्टेशन ऊर्जीकृत किया है। मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के प्रबंध संचालक श्री सुनील तिवारी ने जानकारी दी है कि कंपनी ने सिवनी जिले के घंसौर में अति उच्चदाब का एक नया 132 केवी सब स्टेशन स्थापित किया है। इसके अलावा प्रदेश में 400 केवी के 14 सब स्टेशन तथा 220 केवी के 84 सब स्टेशन क्रियाशील हैं।


 घंसौर उच्चदाब विद्युत सब स्टेशन


350 गाँवों के 21 हजार उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

अति उच्चदाब सब स्टेशन के प्रारंभ हो जाने से आदिवासी क्षेत्र घंसौर में घने जंगलों और कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बीच बसे 350 गाँव के करीब 21 हजार उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण सतत् विद्युत प्रदाय की जा सकेगी


घंसौर उच्चदाब विद्युत सब स्टेशन का उपयोग 

ब्राडगेज रेल को मिलेगी बिजली

घंसौर सब स्टेशन में 132 केवी नैनपुर सब स्टेशन से 132 केवी का एक फीडर लाया गया है। 132 केवी सब स्टेशन घंसौर से रेलवे के लिए 132 केवी का एक आरटीएस फीडर भी तैयार किया गया है। सब स्टेशन शुरू होने के साथ ही मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने 132 केवी के रेलवे ट्रेक्शन फीडर को सप्लाई देना प्रारंभ कर दिया है।

सिवनी जिले में यह चौथा अति उच्चदाब का सब स्टेशन होगा। इसके पहले जिले को 220 केवी सब स्टेशन सिवनी, 132 केवी सब स्टेशन सिवनी तथा 132 केवी लखनादौन से विद्युत आपूर्ति की जाती थी। उल्लेखनीय है कि सिवनी जिले में सर्वप्रथम 132 केवी सब स्टेशन की स्थापना सिवनी में फरवरी 1975 को हुई थी।