दक्ष स्किल लैब मातृ शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मील का पत्थर होगी : मंत्री श्री राजपूत | Daksh Skill Labe - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 25 जुलाई 2021

दक्ष स्किल लैब मातृ शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मील का पत्थर होगी : मंत्री श्री राजपूत | Daksh Skill Labe

 

 दक्ष स्किल लेब

दक्ष स्किल लैब मातृ शिशु मृत्यु दर कम करने के लिए मील का पत्थर होगी : मंत्री श्री राजपूत | Daksh Skill Labe


राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि सागर जिला चिकित्सालय में दक्ष स्किल लेब शिशु एवं मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए मील का पत्थर साबित होगी। मंत्री श्री राजपूत ने उक्त बात दक्ष स्किल लेब के लोकार्पण अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के सफल प्रयासों से स्वास्थ्य के क्षेत्र में आशातीत सुधार हुआ है और ऑक्सीजन उत्पादन में मध्यप्रदेश आत्म-निर्भरता की ओर अग्रसर हो रहा है।

 

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि जिला चिकित्सालय को और अधिक संसाधनपूर्ण बनाया जायेगा, जिससे यहाँ आने वाले सभी मरीजों को बेहतर और उचित उपचार मिल सके। उन्होंने कोरोना काल में लोगों द्वारा की गई सहभागिता और वैक्सीनेशन के लिये किये जा रहे प्रयासों को सराहा।

 

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि कोरोना की जंग जीतने के लिए वैक्सीनेशन एवं जागरूकता व सतर्कता एकमात्र उपाय है और हमें इसको गंभीरता से लेना होगा। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में राज्य सरकार के निर्देशानुसार ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जा रहा है, जिसके माध्यम से जिला चिकित्सालय में लगभग 200 बिस्तरों पर ऑक्सीजन की आपूर्ति पलंग तक पाइप लाइन के माध्यम से हो सकेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों का आईसीयू वार्ड तैयार कराया जा रहा है, जो कि 15 अगस्त के पूर्व तैयार होगा।

 

कार्यक्रम में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने भी संबोधित किया। स्किल लेब की नोडल अधिकारी डॉ. ज्योति चौहान ने लेब के संबंध में जानकारी दी।