साधारण बीमा कारोबार (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक 2021 लोकसभा से पारित | Sadharan Bima Karobar - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

सोमवार, 2 अगस्त 2021

साधारण बीमा कारोबार (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक 2021 लोकसभा से पारित | Sadharan Bima Karobar

 साधारण बीमा  कारोबार (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक 2021 लोकसभा से पारित

साधारण बीमा  कारोबार (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक 2021 लोकसभा से पारित | Sadharan Bima Karobar



नयी दिल्ली, 02 अगस्त

बीमा कंपनियों को कारोबार बढ़ाने के लिए संसाधन जुटाने को आसान बनाने वाला ‘साधारण बीमा कारोबार (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक 2021’ सोमवार को विपक्षी सदस्यों के कड़े विरोध के बीच लोकसभा में पारित किया गया।
पीठासीन अधिकारी रमा देवी ने तीन बार सदन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद जैसे कार्यवाही शुरू की, विपक्षी दलों ने पुनः हंगामा शुरू कर दिया।
हंगामे के दौरान विधेयक पर खंडवार विचार किया जाने लगा। इसी बीच कांग्रेस के नेता सदन अधीर रंजन चौधरी ने विधेयक को जनविरोधी और राष्ट्रविरोधी करार देते हुए कहा कि सरकार सदियों पुरानी विरासत को बेच रही है।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने श्री अधीर रंजन के आरोपों को सिरे से ख़ारिज करते हुए कहा कि वह बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं। सरकार इस विधेयक के माध्यम से किसी का हक नहीं छीन रही है। असत्य बोलकर जनता को गुमराह किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक पर चर्चा करना या कुछ बोलना हैं तो शांतिपूर्वक सदन को चलने देना चाहिए। इसके बाद हंगामा तेज हो गया और इस बीच ध्वनिमत से विधेयक को पारित किया गया।
पीठासीन अधिकारी विधेयक पारित होने के बाद सदस्यों से बार-बार शांति बनाये रखने की अपील की, लेकिन हंगामा नहीं थमा। हंगामा बढ़ने के कारण सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।