आइकॉनिक वीक :केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत ‘आइकॉनिक वीक’ का शुभारंभ करेंगे Iconic Week 2021 - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

रविवार, 22 अगस्त 2021

आइकॉनिक वीक :केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत ‘आइकॉनिक वीक’ का शुभारंभ करेंगे Iconic Week 2021

 आइकॉनिक वीक :केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आइकॉनिक वीक’ का शुभारंभ करेंगे

आइकॉनिक वीक :केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत ‘आइकॉनिक वीक’ का शुभारंभ करेंगे


 

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय अपने आइकॉनिक वीकसमारोह के तहत 23 से 29 अगस्त, 2021 तक आजादी का अमृत महोत्सवमनाने के लिए अनेक उत्‍कृष्‍ट कार्यकलापों की एक श्रृंखला शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। माननीय केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर भव्य समारोह की शुरुआत करेंगे जिसमें जन भागीदारी और जन आंदोलनकी समग्र भावना के तहत देश भर से लोगों की भागीदारी आकर्षित की जाएगी। इसका उद्देश्य व्यापक आउटरीच कार्यकलापों के माध्यम से नए भारतकी अद्भुत यात्रा को दर्शाना और स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों’  सहित स्वतंत्रता सेनानियों के बहुमूल्‍य योगदान का जश्न मनाना है।

सहक्रियाशील महोत्सव के प्रमुख पहलुओं में से एक सांस्कृतिक कार्यक्रमोंनुक्कड़ नाटक और टेलिविजन कार्यक्रमों जैसे पारंपरिक साधनों के साथ-साथ डिजिटल / सोशल मीडिया के नवीन माध्यम से सभी जगह पहुंच संभव है। आकाशवाणी का दैनिक कैप्सूल आजादी का सफरआकाशवाणी के साथ विभिन्न राज्यों के सूचना और जनसंपर्क निदेशालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय कार्यालयों के सहयोगात्मक प्रयासों के माध्यम से भारत भर के स्कूलों और कॉलेजों तक पहुंचेगा। आकाशवाणी नेटवर्क द्वारा विशेष कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शुरू की जाएगीइनमें धरोहर (स्वतंत्रता संग्राम के नेताओं के भाषण)निशान (75 प्रमुख ऐतिहासिक स्थल प्रदर्शित किए जाने हैं) और अपराजिता (महिला नेता) शामिल हैं। दूरदर्शन नेटवर्क पर चल रहे गुमनाम नायकों और स्वतंत्रता संग्राम दैनिक विशेष समाचार कैप्सूल के अलावा नए भारत का नया सफर और जर्नी ऑफ न्यू इंडिया के तहत क्षेत्रीय कार्यक्रमों का प्रसारण करेगाजिसमें कूटनीतिडिजिटल भारतविधायी सुधार आदि जैसे विषय शामिल होंगे।

इस विशेष सप्ताह की प्रमुख विशेषता प्रतिष्ठित फिल्मों का प्रदर्शन होगी। दूरदर्शन नेटवर्क नेताजी’, ‘देसी रियासतों का विलय’, आदि जैसे वृत्तचित्रों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करेगा। इस दौरान राज़ी जैसी लोकप्रिय भारतीय फिल्मों का भी प्रसारण किया जाएगा। राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम-एनएफडीसी अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म www.cinemasofindia.comपर एक फिल्म फेस्टिवल का भी आयोजन कर रहा हैजिसमें एक विशेष रूप से तैयार किए गए फिल्मों के समूह में आइलैंड सिटी’, ‘क्रॉसिंग ब्रिज आदि जैसी फिल्मों को दिखाया जाएगा। अन्य मुख्य आकर्षण में फिल्म छात्रों और उत्साही लोगों के लिए एक ऑनलाइन इंटरएक्टिव सत्र शामिल है। एनएफडीसीऔर फिल्म प्रभाग द्वारा "फिल्म निर्माण में तकनीकी प्रगति" पर एक वेबिनार भी आयोजित होगा।

फिल्म प्रभाग द्वारा उत्साह को बढ़ाने के लिएइंडिया@75: प्रगति की यात्रा और इंडिया@75: भारत के प्रतीकजैसे अन्य ऑनलाइन फिल्म समारोहों की एक श्रृंखला 23 से 25 अगस्तऔर 26 से 28 अगस्त, 2021 तक आयोजित की जाएगी। फिल्म समारोह निदेशालय (डीएफएफ) भारत में अन्य देशों के विभिन्न दूतावासों में फिल्मों की स्क्रीनिंग के लिए विदेश मंत्रालय के साथ सहयोग कर रहा है। एनएफएआई 23 से 29 अगस्त, 2021 तक एनएफएआई की वेबसाइट पर क्लासिक सिनेमा के बारे में वर्चुअल माध्यम से लाइव फिल्म पोस्टर प्रदर्शनी से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देगा।

ब्यूरो ऑफ आउटरीच एंड कम्यूनिकेशन (बीओसी) देश भर में नुक्कड़ नाटकोंस्किटमैजिक शोकठपुतलीलोक गायन के माध्यम से आरओबी द्वारा 50 से अधिक एकीकृत संचार तथा आउटरीच कार्यक्रमों और सॉन्ग एंड ड्रामा डिवीजन द्वारा 1,000 से अधिक पीआरटी (प्राइवेट रेजिस्टर्ड ट्रूप) के माध्यम से लोगों तक पहुंचेगा। इसके अलावाबीओसी 'मेकिंग ऑफ द कॉन्स्टीट्यूशनपर एक ई-बुक का विमोचन करेगा जो इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। उत्साही पाठक भारत भर में प्रकाशन विभाग की पुस्तक दीर्घाओं में संबंधित विषयों पर सूचनात्मक और रोमांचक पुस्तकें प्राप्त कर सकते हैं।

युवा दर्शक, स्वतंत्रता संग्राम और न्यू इंडिया की दृश्य-श्रव्य झलकियों के साथ-साथ मंत्रालय के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इंटरैक्टिव गतिविधियोंक्विज और प्रतियोगिताओं का भी आनंद ले सकते हैं।

आजादी का अमृत महोत्सवके तहत इस महत्वपूर्ण सप्ताह में सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा भव्य उत्सव मनाया जाएगा जो एक युवानए और शानदार भारत की आकांक्षाओं और सपनों के साथ अतीत के स्वतंत्रता संग्राम के मूल्यों और गौरव के मेल को प्रदर्शित करेगा।