मध्यप्रदेश के दो युवा नई दिल्ली में राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित MP News - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

शुक्रवार, 13 अगस्त 2021

मध्यप्रदेश के दो युवा नई दिल्ली में राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित MP News

 मध्यप्रदेश के दो युवा नई दिल्ली में राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित  MP News

मध्यप्रदेश के दो युवा नई दिल्ली में राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित  MP News


केन्द्रीय युवा एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय युवा पुरस्कार कार्यक्रम में रायसेन के शुभम चौहान और जबलपुर के हिमांशु कुमार गुप्ता को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित किया।  केन्द्रीय युवा और खेल राज्य मंत्री सुश्री ऊषा शर्मा और संयुक्त राष्ट्र संघ के स्थानीय संयोजक सुश्री डायरड्रे ब्वायड मौजूद थी। पुरस्कार में एक पदक, प्रमाण-पत्र और एक लाख रुपये की नकद राशि दी गयी। राष्ट्रीय युवा पुरस्कार वर्ष 2017-18 के लिए कुल 14 पुरस्कार और वर्ष 2018-19 के लिए 8 पुरस्कार दिये गये। 

जबलपुर के श्री हिमांशु कुमार गुप्ता


जबलपुर के श्री हिमांशु कुमार गुप्ता को वर्ष 2017-18 के लिए समुदाय के प्रति उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। श्री गुप्ता ने महिला सशक्तिकरण से जुड़ी परियोजनाओं, दृष्टिबाधित लोगों के लिए पुस्तकों की वाइस रिकार्डिंग और इनसेक्ट प्रोसेसिंग के माध्यम से फूलों की रिसाइकिलिंग पर काम करने में उल्लेखनीय कार्य किया है। श्री गुप्ता को न्यू इंडिया कॉन्क्लेव में ग्राम मित्र सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है। 

रायसेन के श्री शुभम चौहान


रायसेन के श्री शुभम चौहान को वर्ष 2018-19 के लिए समुदाय के प्रति उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। श्री चौहान ने स्वच्छता अभियान, मतदान जागरूकता कार्यक्रम, पौधारोपण अभियान, रक्तदान शिविर, स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम, ग्रामीण क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त कराना, युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम, महिला सशक्तिकरण आदि आयोजनों में नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन किया। 

इन पुरस्कारों का उद्देश्य युवाओं को राष्ट्रीय विकास और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित करना और समुदायों के प्रति जिम्मेदारी की भावना विकसित करना है।