टाइम पत्रिका 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में मोदी, ममता, पूनावाला का नाम - Daily Hindi Paper | Online GK in Hindi | Civil Services Notes in Hindi

Breaking

गुरुवार, 16 सितंबर 2021

टाइम पत्रिका 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में मोदी, ममता, पूनावाला का नाम

 टाइम पत्रिका 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में मोदी, ममता, पूनावाला का नाम

टाइम पत्रिका 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में मोदी, ममता, पूनावाला का नाम


नयी दिल्ली 15 सितंबर 


 दुनियाभर में प्रसिद्ध अमेरिका की टाइम पत्रिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सीरम इंस्टीच्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला को वर्ष 2021 के लिए सबसे प्रभावशाली शख्सियतों की सूची में शामिल किया है।


पत्रिका ने बुधवार को दुनिया के 100 प्रभावसाली लोगों की सूची जारी की, जिसे छह श्रेणियों में बांटा है। टाइम पत्रिका की श्रेणियों में नेता, कलाकार, पायनियर, आइकन, टाइटन और अन्वेषक शामिल हैं। इन सभी श्रेणियों में दुनियाभर से विभिन्न लोगों को शामिल किया गया है। पत्रिका ने अपनी सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी और मेगन तथा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भी नाम शामिल है।


उल्लेखनीय है कि 'टाइम' पत्रिका की इस सूची को सबसे भरोसेमंद सूची माना जाता है। पत्रिका के एडिटर इस सूची को तैयार करने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते हैं और जिन लोगों को इसमें शामिल किया जाता है, उनके बेहतरीन कामों को मद्देनजर रखते हुए उन्हें यह सम्मान दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी के टाइम प्रोफाइल में कहा गया है कि आजादी के बाद 74 वर्षों में, भारत के तीन प्रमुख नेता रहे हैं - जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और नरेंद्र मोदी। वहीं ममता बनर्जी की प्रोफाइल में कहा गया है कि वह अपनी पार्टी तृणमूल कांग्रेस का नेतृत्व ही नहीं करती हैं, बल्कि वह खुद पार्टी हैं। पूनावाला के प्रोफाइल में कहा गया है कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और पूनावाला अभी भी इसे समाप्त करने में मदद कर सकते हैं। वैक्सीन असमानता अभी व्याप्त है और दुनिया के एक हिस्से में टीकाकरण में देरी के वैश्विक परिणाम हो सकते हैं, जिसमें अधिक खतरनाक वैरिएंट के उभरने का जोखिम भी शामिल है।